मतदाता जागरूकता के लिए मीडिया समूह होंगे ‘राष्ट्रीय मीडिया सम्मान-2018‘ से सम्मानित

रायपुर,  भारत निर्वाचन आयोग मतदाता शिक्षा तथा जागरूकता के क्षेत्र में मीडिया संस्थानों को राष्ट्रीय मीडिया सम्मान-2018 से सम्मानित करेगा। वर्ष 2018 के लिए आयोग ने मीडिया संस्थानों से 30 नवंबर तक आवेदन आमंत्रित किया है। आयोग द्वारा इस संबंध में जारी पत्र में बताया गया है कि मीडिया संस्थान चार अलग-अलग वर्गों में आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत आम लोगों में मतदाता शिक्षा और जागरूकता तथा मतदान के महत्व और प्रासंगिकता को समझाने के लिए उनके संस्थान द्वारा किए गए प्रयासों तथा अभियानों का स्पष्ट तौर पर उल्लेख करते हुए नियत प्रारूप में आवेदन भेज सकते हैं। अंतिम तिथि तक प्राप्त आवेदनों तथा अनुशंसाओं को आयोग द्वारा गठित निर्णायक मण्डल के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। निर्णायक मंडल द्वारा चयनित संस्थानों को अगले वर्ष 2019 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी) को सम्मानित किया जाएगा।
पत्र में बताया गया है कि सम्मान 4 वर्गों में दिए जाएंगे। इसमें प्रिंट मीडिया, टेलीविजन (इलेक्ट्रानिक), रेडियो (इलेक्ट्रानिक) तथा ऑनलाइन (इंटरनेट)/सोशल मीडिया समूह शामिल हैं। प्रत्येक वर्ग में एक पुरस्कार दिए जाएंगे। जूरी द्वारा विजेताओं के चयन हेतु मापदण्ड भी निर्धारित किए गए हैं। इसके तहत मतदाता जागरूकता अभियान की गुणवत्ता, कव्हरेज की व्यापकता तथा विस्तार, आम लोगों में अभियान का प्रभाव तथा अन्य प्रासंगिक कारक शामिल होंगे।
आवेदन तथा अनुशंसा के लिए निर्धारित मापदण्ड की विस्तृत जानकारी निर्वाचन आयोग की वेबसाइट में भी देखी जा सकती है। इसमें हिन्दी अथवा अंग्रेजी के अलावा अन्य भारतीय भाषा में भी आवेदन किया जा सकता है। अन्य भाषा की प्रविष्टी के लिए संबंधित सामग्री का अंग्रेजी रूपांतरण भी संलग्न करना होगा। प्रविष्टी में यह आवश्यक है कि प्रकाशन तथा प्रसारण निर्धारित समय में किया गया हो। इसके अलावा यह भी उल्लेख किया जाए कि इस दौरान कितने समाचार अथवा लेख प्रकाशित किए गए। सभी की पीडीएफ फाइल अथवा लिंक या संबंधित लेख या समाचार की वेब लिंक भी संलग्न की जाए। इसी प्रकार इलेक्ट्रानिक मीडिया में चलाए गए अभियान की साफ्ट कॉपी, प्रसारणों, स्पॉट अथवा समाचार प्रसारणों की विस्तृत जानकारी समेत अन्य कोई विशेष जानकारी हो तो उसका भी उल्लेख किया जा सकता है। इसी प्रकार ऑनलाइन तथा सोशल मीडिया में चलाए गए अभियानों के प्रभाव तथा उसके विस्तार संबंधी जानकारी तैयार कर निर्धारित समय तक निर्वाचन आयोग को भेजा जाना होगा।
आवेदक अपना आवेदन 30 नवंबर तक श्री पवन दीवान, अवर सचिव (संचार), भारत निर्वाचन आयोग, निर्वाचन सदन, अशोका रोड, नई दिल्ली 110001 के पते पर भेज सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उनके कार्यालय से मेल एड्रेस media.election.eci@gmail.com अथवा diwaneci@yahoo.co.in के माध्यम से भी संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *