सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता मूल्यांकन के लिये प्रतिभा पर्व आज से

भोपाल : प्रदेश के सरकारी प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में गुणवत्ता शिक्षा की दिशा में विद्यार्थियों की दक्षताओं का सटीक आकलन एवं शैक्षिक सुधारात्मक प्रयासों को और अधिक मजबूत बनाने के लिये 13 दिसम्बर से प्रतिभा पर्व का आयोजन किया जा रहा है।

तीन दिवसीय इस आयोजन में पहले दो दिनों में विद्यार्थियों का शैक्षिक मूल्यांकन किया जायेगा। तीसरे और अंतिम दिन 15 दिसम्बर को विद्यालय के वार्षिकोत्सव के रुप में पालकों एवं अभिभावकों की उपस्थिति में विशेष बालसभा आयोजित की जायेगी। बालसभा में बच्चों की सांस्कृतिक, खेल-कूद एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन होगा।

संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्रीमती आईरीन सिथिंया जे.पी. ने प्रतिभा पर्व आयोजन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा है कि स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने प्रदेश के सभी शिक्षकों से अपील की है कि वे निर्भीक होकर अपनी शाला और विद्यार्थियों का मूल्याकंन करें।

प्रतिभा पर्व प्रारंभिक शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिये स्कूल शिक्षा विभाग का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। प्रतिभा पर्व राज्य के 1,14,609 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में एक साथ संचालित होगा। प्रतिभा पर्व में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले 70 लाख 20 हजार 921 बच्चे शामिल होंगे। प्रतिभा पर्व के दौरान परिणामों के विश्लेषण के आधार पर अकादमिक कमियों की पहचान की जाती है और उनमें सुधार के लिए प्रयास किए जाते हैं।

प्रतिभा पर्व में गुणवत्ता का आकलन स्कूल स्तर पर शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। स्कूलों द्वारा किए गए आकलन का जिला कलेक्टर द्वारा नियुक्त सत्यापनकर्ता अधिकारियों द्वारा बच्चों तथा शाला प्रबंध समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा कर एवं शाला में उपलब्ध विभिन्न अभिलेखों का अवलोकन कर सत्यापन किया जाएगा। इसके आधार पर स्कूल के शैक्षिक उन्नयन योजना पर निरीक्षण पंजी में टीप अंकित की जाएगी।

प्रतिभा पर्व में राज्य-स्तर पर ज़िला प्रभारी अधिकारियों द्वारा भ्रमण कर स्कूलों का औचक निरीक्षण किया जायेगा। प्रतिभा पर्व में इस वर्ष राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के अनुरूप चयनित सेम्पल शालाओं में कक्षा-3, 5, 8 में हिन्दी, गणित, पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषयों में बच्चेवार उपलब्धि जानने तथा डाटा विश्लेषण करने की दृष्टि से ओएमआर शीट तैयार की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *