मेक्सिको की दीवार : अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दी आपातकाल की धमकी

वाशिंगटन। मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने को लेकर अमेरिका में उपजा संकट गहराता जा रहा है। दीवार के लिए धन मुहैया नहीं कराए जाने पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आपातकाल लागू करने की धमकी दी। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर अमेरिकी संसद दीवार बनाने के लिए धन मुहैया नहीं कराती है तो वह सरकार के कामकाज को आंशिक तौर पर महीनों या सालों तक ठप रख सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार बनाने के लिए पांच अरब डॉलर (करीब 35 हजार करोड़ रुपये) का बजट मांगा है। उनकी दलील है कि अमेरिका में शरणार्थियों को अवैध रूप से दाखिल होने से रोकने के लिए मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाना जरूरी है, लेकिन संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में बहुमत में आए विपक्षी डेमोक्रेट सांसद इसका विरोध कर रहे हैं। इन सांसदों का कहना है कि यह कर दाताओं के पैसों की बर्बादी है।

इस मसले पर संसद में सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों में सहमति नहीं बन पाने के चलते अमेरिका में गत 22 दिसंबर से आंशिक शटडाउन जारी है। इस गतिरोध को दूर करने के लिए ट्रंप ने व्हाइट हाउस में शुक्रवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के शीर्ष सांसदों के साथ बैठक की, लेकिन 90 मिनट चली यह बैठक बेनतीजा समाप्त हुई।

इसके बाद ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि वह संसद की स्वीकृति के बिना मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल लागू कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘हम देश की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय आपातकाल लागू कर सकते हैं। यह काम करने का यह दूसरा रास्ता है। हम बातचीत के जरिये भी यह काम कर सकते हैं।’ डेमोक्रेट सांसदों को धमकी देने के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, ‘मैंने किसी को कभी धमकी नहीं दी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *