राष्ट्रपति कोविंद 17 जनवरी को आएंगे प्रयागराज, करेंगे अक्षयवट के दर्शन

लखनऊः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कुंभ मेलें में भाग लेने के लिए 17 जनवरी प्रयागराज पहुंचेंगे। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मकर संक्रांति स्नान के बाद 17 जनवरी को कुंभ मेला का दौराना करेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति यहां प्रसिद्ध अक्षयवट एवं सरस्वती कूप के दर्शन भी करेंगे।

उन्होंने बताया कि इससे पहले 10 जनवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुंभ मेले का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। इस दौरान योगी अक्षयवट के द्वार के पट खोलेंगे और सरस्वती प्रतिमा का अनावरण करेंगे। सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं और शिविरों का निरीक्षण करेंगे। उसके बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। अवस्थी ने बताया कि इस दौरान योगी मेला क्षेत्र में संतों के शिविरों समेत कई स्थानों का दौरा करेंगे और मीडिया सेंटर खोलने के अलावा कुंभ पर कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे।

अवस्थी ने बताया कि सरकार ने कुंभ के लिए इस बार विस्तृत व्यवस्था की है, जो 2013 के कुंभ की तुलना में दोगुना है। कुंभ का कुल क्षेत्र लगभग 1500 हेक्टेयर से बढ़ाकर 3,200 हेक्टेयर किया गया है। इस बार कुंभ के लिए 4,300 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे जबकि पिछली बार वर्ष 2013 में इसका बजट मात्र 1,200 करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा, ‘‘हमने मेला क्षेत्र में लगभग 250 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया है, पहली बार टेंट सिटी में तीर्थयात्रियों के लिए शौचालय, मूलभूत सुविधाएं जैसे स्नान घाटों के पास बड़ी संख्या में चेंजिंग रूम बनाए गए हैं। अवस्थी ने कहा कि इस कुंभ में 15 जनवरी से 45 दिनों तक करीब 12 करोड़ के लोगों के भाग लेने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *