एच1बी वीजा में जल्द होगा बदलावः डॉनल्ड ट्रंप

ट्रंप, पर्यावरण संतुलन

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह एच1बी वीजा में बदलाव की योजना बना रहे हैं, जिसमें न सिर्फ सहूलियत और निश्चितता होगी, बल्कि वह कामगारों के अमेरिकी नागरिक बनने का मार्ग भी प्रशस्त कर सकता है। फिलहाल अमेरिका उच्च शिक्षा प्राप्त इमिग्रेंट्स को टेंपररी वीजा जारी कर रहा है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘अमेरिका में एच-1बी वीजा रखने वाले लोग आश्वस्त हो सकते हैं कि इसमें जल्द ही बदलाव होने वाला है, जो अमेरिका में उनके रहने की सहूलियत और निश्चितता सुनिश्चित करेगा, साथ ही वह अमेरिकी नागरिक बनने का मार्ग भी प्रशस्त करेगा। हम अमेरिका में प्रतिभावन और उच्च कौशल वाले लोगों को कैरियर का विकल्प चुनने के लिए उत्साहित करना चाहते हैं।’

डॉन्ल्ड ट्रंप मैक्सिकों के जरिये बिना वैध दस्तावेज के अमेरिका में घुसने वाले इमिग्रेंट्स और असाइलम सीकर के सख्त खिलाफ हैं। वे उन्हें अपराधी और आतंकवादी कहकर बुलाते हैं। जबकि दूसरी तरफ वह एच-1बी वीजा के लिए अप्लाई करने वाले उन लोगों की कई बार प्रशंसा कर चुके हैं, जो कम से कम बैचलर डिग्रीधारी हैं।

टेंपररी वीजा के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत कड़ी है। डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के मुताबिक, साल 2018 में अप्रैल के पहले सप्ताह तक 65,000 एच-1बी वीजा जारी किए जा चुके थे, जो जारी किए जाने वाले एच-1वीजा की उच्चतम सीमा थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *