पेरिस बेकरी विस्फोट : दो दमकल कर्मी सहित चार की मौत

पेरिस। मध्य पेरिस स्थित एक बेकरी में हुए विस्फोट में दो दमकल कर्मी सहित चार लोगों की मौत हो गई। हादसे में 47 अन्य लोग घायल भी हुए हैं। शुरुआती जांच में गैस रिसाव के चलते धमाके की बात कही जा रही है।

यह जानकारी फ्रांस के गृह मंत्री क्रिस्टोफी कास्टनेर ने दी। उन्होंने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है, क्योंकि जो लोग घायल हुए हैं उनमें से 10 की हालत अत्यंत गंभीर है जबकि 37 अन्य मामूली रूप से जख्मी हुए हैं। गृह मंत्री ने हादसे में जान गंवाने वाले दमकल कर्मियों को श्रद्धांजलि दी।

बता दें कि इन लोगों ने ढाई घंटे तक इमारत के मलबे के नीचे दबे एक दमकल कर्मी की जान बचाने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। पेरिस के मेयर एनी हिडाल्गो ने घटनास्थल पर पहुंचकर पीडि़तों का हालचाल जाना।

सूत्रों के मुताबिक यह धमाका ऐसे समय में हुआ है, जब फ्रांस की सरकार के खिलाफ शहर में ‘येलो वेस्ट प्रदर्शन’ हो रहे हैं. हाल ही में येलो वेस्ट प्रदर्शनों के दौरान पेरिस और अन्य शहरों में हिंसा और तोड़फोड़ की घटनाएं देखने को मिली थीं.

फ्रांस के गृहमंत्री कास्ताने ने कहा, ‘यह धमाका ऐसे समय में हुआ, जब लोग सड़क पर थे और दमकलकर्मी घटनास्थल के अंदर.’ इलाके में करीब 100 पुलिस अधिकारियों ने कई सड़कों को बंद कर दिया था. इलाके में म्युजी ग्रेवी वैक्स म्यूजियम और मशहूर रु दे मार्तियर्स सहित कई रेस्त्रां और पर्यटन स्थल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *