किसी गरीब की झोपड़ी नहीं तोड़ी जाएगी : भूपेश बघेल

रायपुर मुख्यमंत्री का सोमवार को रायपुर के पुजारी पार्क में मकर संक्रांति के अवसर पर तिल के लड्डुओं से तौलकर अभिनंदन किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता को मकर संक्रांति की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए सभी के लिए मंगलकामनाएं की। बघेल ने लोगों को अपने हाथ से लड्डू खिलाकर उनका मुंह मीठा कराया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, विधायक सत्यनारायण शर्मा, बृहस्पत सिंह और अनिता शर्मा को भी सम्मानित किया गया।
मुख्यमंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी गरीब की झोपड़ी नहीं तोड़ी जाएगी। उन्होंने बीरगांव नगर पालिका क्षेत्र में शुद्ध पेयजल व्यवस्था करने और शासकीय महाविद्यालय के लिए भूमि आवंटित कराने का आश्वासन देते हुए कहा कि इन कार्याें के लिए आज ही कलेक्टर रायपुर को निर्देश दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गोें के हितों में तेजी से फैसले ले रही है। किसानों की कर्जमाफी की गई है और 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर धान खरीदी का फैसला किया गया है।
हिन्दुस्तान में छत्तीसगढ़ के अलावा कोई दूसरा राज्य 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर धान खरीदी नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि जन घोषणा पत्र में किए गए सभी वादों को राज्य सरकार पूरा करेगी। सम्पत्ति कर और बिजली का बिल भी हाफ किया जाएगा। इसमें कुछ समय लग सकता है। उन्होंने नागरिकों से सम्पत्ति कर और बिजली बिल पटाने की अपील की।
श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शराब बंदी लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है, शराब बंदी होगी, लेकिन एकदम से नहीं। शराब एक सामाजिक बुराई है। शराब बंदी के लिए समाज को भी सामने आना होगा। लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में शराबबंदी की गई है, वहां अध्ययन दल भेजे जाएंगे।
समाज के सभी वर्गाें से इस संबंध में राय ली जाएगी। बघेल ने कहा कि झीरम घटना और नॉन घोटाले की जांच एसआईटी से कराने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पांच डिसमिल से छोटे प्लाटों की रजिस्ट्री प्रारंभ करा दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने चिटफंड कम्पनियों के एजेंटों पर दर्ज मामले वापस लेने का फैसला किया है। गरीबों की गाढ़ी कमायी लूटने वालों से निवेशकों के पैसे वापस कराये जाएंगे। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ियों की सरकार है। राज्य सरकार प्रदेश का चहुमुंखी विकास करेगी। उन्होंने भी जनता को मकर संक्रांति की बधाई और शुभकामनाएं दी।
विधायक सत्यनारायण शर्मा ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों का कर्ज माफ कर इतिहास रचा है। इस अवसर पर नगर निगम रायपुर और बिरगांव के पार्षद, अनेक जनप्रतिनिधि और नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *