पिपरिया ग्राम गौठान में भी रीपा के तहत जल्द लगेगी गोबर पेंट बनाने की यूनिट – सीइओ

बैकुण्ठपुर दिनांक 27/1/23 – ष्पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक षुक्रवार को जिला पंचायत के मंथन कक्ष में संपन्न हुई। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता जैन ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मनेन्द्रगढ़ जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम गौठान पिपरिया में भी रीपा के तहत स्थापित होने वाली इकाइयों में गोबर पेंट यूनिट को भी षामिल किया गया है।

जल्द ही रीपा गौठान पिपरिया में भी गोबर से पेंट बनाने की यूनिट की स्थापना होगी। इसके लिए आवष्यक संरचनाओं के निर्माण के कार्य प्रस्ताव तीन दिवस में बनाकर भेजने के निर्देश देते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क से ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय को एक नई पहचान मिलेगी। राज्य शासन द्वारा इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए समय सीमा तय की है इसलिए रीपा से संबंधित सभी तकनीकी अधिकारी इसके लिए पूरी गंभीरता से मूलभूत संरचनाओं का निर्माण कराएं और समय सीमा का विशेष ध्यान रखें।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को रीपा के लिए बन रही संरचनाओं केा पूरी गुणवत्ता के साथ बनाए जाने के लिए भी निर्देशित किया। समीक्षा बैठक में कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, सभी एसडीओ आरइएस, कोरिया जिले के जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर और सोनहत तथा एमसीबी जिले के जनपद पंचायत खड़गंवा, मनेन्द्रगढ व भरतपुर के सभी जनपद पंचायत सीइओ, कार्यक्रम अधिकारी, सभी  निर्माण एजेंसियों के विभाग प्रमुख उपस्थित रहे।

समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीइओ ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए नियमित गोबर खरीदी करने तथा उससे वर्मी उत्पादन कार्य को निरंतर रखने के निर्देष दिए। कम खरीदी वाले गोठानों में संबंधित ग्राम के पषुपालकों की भी जानकारी लेने के निर्देष सभी जनपद सीइओ को देते हुए जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक स्तर पर हितग्राहियों को मिलने वाले राषि की भी नियमित समीक्षा करें ताकि गौठान समिती के साथ ही हितग्राहियों को भी राषि अविलंब मिल सके।

बैंक स्तर पर लंबित राशि के भुगतान के लिए नोडल बैंक के अधिकारियों को उन्होंने अविलंब ट्रिकल फाइल प्रोसेस पूरा करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने जनपद पंचायत सोनहत में लक्ष्य के लिए तय समय सीमा के पहले ही लेबर बजट प्राप्त कर लेने पर पूरी टीम को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सभी जनपद पंचायतों के कार्यक्रम अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि जिले का लक्ष्य तय समय सीमा के पहले ही पूरा हो।

उन्होंने कहा कि अब ऑनलाइन हाजिरी के लिए व्यक्तिगत मूलक कार्यों को पृथक किया गया है परंतु सभी सामुदायिक कार्यों के लिए यह अनिवार्य भी किया गया है। इसलिए राज्य के निर्देषानुसार यह आनलाइन हाजिरी का कार्य अनिवार्य तौर पर पूरा करें। अमृत सरोवरों को समय सीमा में पूरा करने के निर्देष देते हुए उनहोने कहा कि जिन जनपदों में महिलाओं की सहभागिता कम है वह ध्यान देकर महिलाओं की कार्यस्थल पर सहभागिता बढ़ाएं।

इसके अतिरिक्त उनहोने समयबद्ध मजदूरी भुगतान, कृषि आधारित कार्य प्रतिषत, सामग्री श्रम अनुपात, जल संरक्षण कार्येां सहित मानक बिंदुआंे पर समीक्षा करते हुए आवष्यक दिषा-निर्देष प्रदान किए। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीइओ ने स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की और संबंधितों को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।