राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

कोरिया 31 जनवरी 2023/ कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने सभी राजस्व अधिकारियों से राजस्व मामलों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए लंबित प्रकरणों को जल्द निराकृत कर हितग्राहियों को लाभ दिलाने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने सभी तहसीलों में नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा से संबंधित प्रकरणों पर प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्धारित समय-सीमा पर सभी प्रकरण निराकृत किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह राजस्व मामलों के प्रगति की समीक्षा की जाएगी, लंबित प्रकरणों की मदवार जानकारी नियमित रूप से अपडेट करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा नामांतरण प्रक्रिया में सरलीकरण किया गया है।

अविवादित नामांतरण एवं खाता विभाजन प्रकरणों के त्वरित एवं समयबद्ध निराकरण हेतु नामांतरण प्रक्रिया को सरलीकृत करते हुए भू राजस्व संहिता के प्रावधानों में संशोधन किया गया जिससे हितग्राहियों को नामांतरण तहसील अथवा ग्राम पंचायत स्तर पर कराने की सुविधा मिली है। ऑनलाईन नामांतरण पोर्टल के नये वर्जन में अब पोर्टल के माध्यम से पंजीयन कार्यालय एवं नागरिकों से प्राप्त ऑनलाईन आवेदन नामांतरण पंजी में स्वतः दर्ज हो रहे हैं।

नये वर्जन में पक्षकारों को प्रकरण दर्ज होने, प्रत्येक पेशी तारीख तथा आदेश पारित होने की तारीख एवं अभिलेख दुरूस्ती होने की सूचना एसएमएस के माध्यम से दी जा रही है। इस सुविधा के लाभ हितग्राहियों को शत प्रतिशत मिलना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि अपने अधीनस्थों, राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों को कड़ाई से समय सीमा में काम करने निर्देशित करें। प्रत्येक सप्ताह में एक दिन निर्धारित कर बैठक लेकर समीक्षा करें, ताकि आमजनों को समस्या ना हो तथा प्रकरण समय-सीमा के अंदर निराकृत हों।

कलेक्टर ने बैठक में जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की प्रगति की जानकारी ली। वन अधिकार पट्टा निर्माण के सम्बंध में समीक्षा करते हुए तिरंगा पट्टा से संबंधित प्रकरणों को वन एवं राजस्व विभाग को संयुक्त रूप से सर्वे कर निराकृत किए जाने के निर्देश दिए। जाति प्रमाणपत्र निर्माण के प्रगति की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने तीव्रता लाए जाने के निर्देश दिए।

बैठक में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की विस्तृत समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री लंगेह द्वारा सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियो को ग्राम में मुनादी करवाकर शेष हितग्राहियों को लाभ दिलाने के निर्देश दिए। इस दौरान राजस्व से संबंधित अपील, पुनरीक्षण, डायवर्सन, बंदोबस्त त्रुटि सुधार, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, अभिलेख सुधार, विवादित-अविवादित खाता विभाजन, आबादी सर्वे निपटारा, अतिक्रमण, भू-अर्जन, आबादी पट्टा वितरण, भूमि अर्जन, भूमि आबंटन, जवाब दावा सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की गहन समीक्षा की गई।