विज़्डन के कवर पेज पर छाए विराट

नई दिल्‍ली: विराट भारतीय क्रिकेट में पारस की तरह हो गए हैं, जो छू लें सोना बन जाए. फॉर्मेट चाहे जितना बदल जाए, हर फ़ॉर्मेट में उनका क्रिकेट पूरी तरह फ़िट बैठ जाता है. यही वजह है कि क्रिकेट की बाइबिल विज़्डन उन्हें 2016 का सबसे करामाती क्रिकेटर मानती है. करोड़ों क्रिकेट फ़ैन्स के दिलों पर राज कर रहे कप्तान विराट कोहली क्रिकेट की बाइबिल मानी जानेवाली विज्डन के कवर पर छा गये हैं. इस पोस्टर पर रिवर्स स्वीप कर रहे विराट इन दिनों बल्ला चाहे जैसे चलायें ..रनों का अंबार लगने की गारंटी है. विज़्डन के कवर पेज पर जगह बनाना कितनी बड़ी बात है इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में विराट, सचिन के बाद सिर्फ़ दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्हें ये गौरव हासिल हो सका है.

दरअसल कोहली बीते साल जिस फ़ॉर्म में रहे वर्ल्ड क्रिकेट में उनकी मौजूदगी को नकारना बेमानी ही साबित होता. 2016 में विराट ने सभी फ़ॉर्मेट की 41 पारियों में ढाई हज़ार से ज़्यादा (2595) रन जोड़े. 2016 में उन्होंने 86.50 के औसत से 7 शतक और 13 अर्द्धशतकीय पारियां भी लगाईं. यानी सर डॉन ब्रैडमैन की जादुई औसत के कुछ क़रीब. विज़्डन के कवर पेज पर आने वाले एशियाई क्रिकेटरों की लिस्ट बेहद छोटी है. इस पर सचिन और मोइन अली के अलावा सिर्फ़ विराट का चेहरा चमचमाता है.


विज़्डन के संवाददाता लॉरेंस बूथ के मुताबिक विराट ने इस रेस में स्टीवन स्मिथ, जो रूट, केन विलियम्सन और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों से बाज़ी मारी है. इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ख़त्म हुई सीरीज़ में भी विराट छाये रहे. कप्तान विराट की जीत का सिलसिला भी लगातार जारी है. 2016 में विराट की अगुवाई में टीम इंडिया ने बड़ी टीमों को पटखनी दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *