रीपा अंतर्गत स्वीकृत आवश्यक अधोसंरचना निर्माण और गतिविधियों की प्रगति की कलेक्टर लंगेह ने की समीक्षा

कोरिया 21 फरवरी 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने जिले में चयनित गौठानों में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के तहत आवश्यक अधोसंरचना निर्माण और गतिविधियों के शुरुआत की समीक्षा की।

उन्होंने स्वीकृत कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। जिले में बैकुंठपुर विकासखंड में ग्राम गौठान आनी और मझगवां तथा सोनहत विकासखंड में ग्राम गौठान घुघरा और कुशहा का चयन किया गया है। शासन के मंशानुरूप मझगवां में गोबर पेंट यूनिट का संचालन शुरू कर दिया गया है।

कलेक्टर श्री लंगेह ने गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा करते हुए गौठानों में वर्मी खाद निर्माण कार्य की जानकारी ली। उन्होंने गौठानों की सूची में बेहतर प्रदर्शन ना करने वाले अंतिम दस गौठानों में कन्वर्जन दर में सुधार करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन में किसी तरह को लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी 117 गौठानों में गोबर खरीदी की नियमितता बनाए रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री लंगेह ने जिले में मिलेट कैफे की शुरूआत पर अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा पोषण के गुणों से भरपूर मिलेट कोदो, कुटकी, रागी के खाद्य पदार्थों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने एसडीएम बैकुंठपुर को स्थल चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। जल्द ही जिले में मिलेट कैफे की शुरूआत की जाएगी। इसी तरह कलेक्टर ने आगामी होली के त्योहार के मद्देनजर जिले में स्व सहायता समूहों के माध्यम से प्राकृतिक गुलाल तैयार कराने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने एनआरएलएम बिहान को निर्देशित करते हुए कहा कि समूहों के जरिए गुलाल तैयार करवाएं और विक्रय के लिए उपलब्ध कराएं।शासन द्वारा जिले में प्रत्येक विकासखंड अंतर्गत एक ग्राम का चयन कर वन अधिकार मान्यता प्राप्त अधिनियम के तहत आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इसी कड़ी में समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले में इस कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन हेतु संबंधित विभागों को शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, समस्त एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।