कृषि विज्ञान केंद्र के निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर, कृषि क्षेत्र में नवाचार एवं सम्भावनाओं पर की विस्तृत चर्चा

हर्बल गुलाल प्रशिक्षण कार्यक्रम में समूह की महिलाओं का किया उत्साहवर्धन, मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन जैसी आजीविका गतिविधियों से जुड़कर आत्मनिर्भर बनने किया प्रेरित

कोरिया 28 फरवरी 2023/ 
कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने सोमवार को कृषि विज्ञान केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने केन्द्र में संचालित विभिन्न आजीविका गतिविधियों का जायजा लिया तथा स्थापित इकाईयों का अवलोकन कर उपस्थित वैज्ञानिकों से कृषि क्षेत्र में नवाचार एवं सम्भावनाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. व्ही.एन. गौतम एवं समस्त विषय वस्तु विशेषज्ञ तथा अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री लंगेह ने इस दौरान केंद्र में हर्बल गुलाल प्रशिक्षण सह प्रसंस्करण कार्यक्रम में पहुंचकर स्व सहायता समूह की महिलाओं से हर्बल गुलाल निर्माण के बारे में विस्तृत जानकारी ली तथा उनका उत्साहवर्धन किया। महिलाओं ने कलेक्टर को बताया कि प्रशिक्षण के दौरान उन्हें आसपास उपलब्ध पौधे के फूल एवं सब्जियों की पत्तियों से अलग अलग प्राकृतिक रंग के हर्बल गुलाल के निर्माण की विधि का प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें मुख्य रूप से सिन्दूर के बीज, पलाश के फूल, अपराजिता के फूल, हल्दी पावडर से, पालक की पत्तियों तथा चुकंदर से अलग-अलग रंग के हर्बल गुलाल बनाने के बारे में बताया गया है। कलेक्टर श्री लंगेह ने प्रशिक्षण में उपस्थित किसानों तथा समूह की महिलाओं को रूचि के अनुसार विभिन्न गतिविधियों मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन तथा अन्य से जुड़कर आत्मनिर्भर बनने प्रेरित किया। इस हेतु उन्होंने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किए जाने के निर्देश दिए, जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो सके।