मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया यातायात प्रबंधन “दक्ष” प्रणाली और शहीद स्मारक भवन का लोकार्पण

रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने शहीद स्मारक भवन के नए कलेवर के लोकार्पण के साथ यातायात की एकीकृत प्रणाली दक्ष व बहुमंजिला पार्किंग परिसर का आज शुभारंभ किया। अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री श्री भूपेष बघेल ने स्वाधीनता सेनानियों के योगदान का स्मरण करते हुए गांधी वादी विचारक आजादी के सेनानी स्व. कमलनारायण शर्मा की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होने कहा कि स्व. कमलनारायण शर्मा जैसी विभूतियों के नगर के निवासी होने का हमें गर्व हैं जिन्होने जीवनपर्यंत निर्भीकता से अपने विचार व सुझाव देते रहें। दक्ष प्रणाली की सराहना करते हुए उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि यह प्रणाली सुगम यातायात, नागरिक सुरक्षा व्यवस्था में प्रभावी होगी। स्थानीय रजबंधा मैदान स्थित शहीद स्मारक भवन परिसर में आयोजित समारोह में सांसद छाया वर्मा, महापौर श्री प्रमोद दुबे, रायपुर उत्तर विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, रायपुर पश्चिम विधायक श्री विकास उपाध्याय, कलेक्टर डाॅ बसव राजू एस., वरिष्ट पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख, नगर निगम कमिश्नर श्री शिव अनंत तायल सहित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों सहित जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक शामिल होंगे।

इसके पहले श्री बघेल यातायात प्रबंधन की दक्ष प्रणाली का विधिवत लोकार्पण किया जहां कलेक्टर डाॅ बसव राजू एस., वरिष्ट पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख, नगर निगम कमिष्नर श्री शिव अनंत तायल ने दक्ष प्रणाली, व मल्टीलेवल पार्किंग सुविधा की विस्तार से जानकारी दी। इस प्रणाली के तहत यातायात नियमों के उल्लंघन रोकने के साथ ही गति नियंत्रण, गलत मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोकने की अति आधुनिक व्यवस्था की जा रही है। इस प्रणाली के अंतर्गत 20 नग स्मार्ट पोल चिन्हांकित स्थलों पर स्थापित होंगे, जिन पर विपरीत स्थितियों में “आपातकालीन काॅल बाक्स” के माध्यम से कोई भी व्यक्ति तत्काल पुलिस सहायता प्राप्त करने सीधे संपर्क स्थापित कर सकेगा। इसके अंतर्गत नागरिकों को निगमित फ्री वाई फाई सुविधा मिलेगी, साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा नागरिकों को शहर के पर्यावरण मानकों की अद्यतन स्थिति की जानकारी मिलेगी। इसके तहत स्थापित साइनेज सिस्टम के जरिये आपातकालीन सूचनाएं जैसे दुर्घटना, आग, मौसम की स्थिति व जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी भी कमांड सेंटर के माध्यम से मिलेगी। इस प्रणाली के तहत महत्वपूर्ण व संवेदनशील क्षेत्रो में लगे अति आधुनिक कैमरों से अपराध नियंत्रण मे भी इसकी भूमिका अत्यधिक प्रभावी होगी। महापौर श्री प्रमोद दुबे ने शहीद स्मारक भवन व दक्ष प्रणाली को नगर वासियों के लिए एक बड़ी सौगात बताते हुए कहा कि यह सुविधा शहर विकास को एक नई दिशा देगा। इस अवसर पर प्रोजेक्ट इंचार्ज प्रमोद भास्कर सहित अधिकारियों को सम्मानित किया गया श्री दुबे ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के मार्ग दर्शन में छत्तीसगढ़ में विकास का नवा बिहान दिखने लगा हैं और जनभावनाओं के अनुरूप विकास को नई दिशा मिल रही हैं। श्री बघेल ने कार्यक्रम में वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पद्मश्री महादेव प्रसाद पांडेय, पन्नालाल पंड्या स्व. कमलनारायण शर्मा की सुपुत्री सविता पाठक, भ्राता चन्द्रप्रकाश शर्मा को सम्मानित किया।

श्री बघेल ने श्री बघेल ने अपने उद्बोधन में शहीद स्मारक भवन के कायाकल्प के लिए महापौर सहित नगर पालिक निगम की सराहना की। उन्होने कहा कि यह देश का पहला ऐसा आडिटोरियम हैं, जिसमें 3 डी प्रोजेक्टर मैंपिंग की सुविधा हैं। इसमें शहीदों पर आधारित लगभग 11 मिनट का स्वाधीनता संग्राम से जुडे़ लेजर शो भवन के फ्रंट फेस में हर सप्ताहांत दिखाया जाएगा। भवन के भीतर 650 सीटर आॅटोमेटिक एयरकंडीशन हाॅल और एकाॅस्टिक डोम भी विशिष्ट हैं। इस परिसर में महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, छत्तीसगढ़ के माटी पुत्र स्व. कमलनारायण शर्मा की प्रतिमा भी स्थापित की गई हैं। इस भवन की छत पर टेरेस गार्डन जहां हरियाली का अहसास कराएगा, वहीं परिवार के साथ आने वाले लोगों के लिए बच्चों के खेलने की सुविधा भी इसी छत पर उपलब्ध कराई जाएगी।
इस अवसर पर आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में सभापति श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा, भारसाधक सदस्य श्री सतनाम सिंह पनाग, भारसाधक सदस्य श्री एजाज ढ़ेबर, जोन अध्यक्ष श्री कचरु साहू श्रीमती शालिनी सुनील बांदरे भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में नगर निगम संस्कृति विभाग के भारसाधक सदस्य राधे श्याम विभार ने आभार प्रदर्शन किया ।

Leave a Reply