आरसेटी बैकुंठपुर में बकरी पालन एवं मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण सम्पन्न

कोरिया 23 मार्च 2023/अग्रणी जिला प्रबंधक एवं आरसेटी निदेशक श्री विकास कुमार गुप्ता ने बताया कि सेन्ट्रल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बैकुण्ठपुर में बकरी पालन एवं मशरूम उत्पादन का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण स्म्प्पन्न हुआ। उन्होंने बताया कि बकरी पालन के संबंध में प्रशिक्षक श्रीमती वर्षा वाशुदेव और मशरूम उत्पादन में श्री संतोष कुमार नाग द्वारा प्रशिक्षुओं को विस्तृत जानकारी के साथ प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं एवं पुरूषों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

उन्होंने बताया कि संस्थान के वर्ष 2022-23 में लक्ष्य 750 के विरूद्ध 754 प्रशिक्षणार्थियों का सफलता पूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण हुआ। उन्होंने सभी स्टॉॅफ व प्रशिक्षणार्थियों को धन्यावाद करते हुए और आगे भी ऐसे कार्य को निरंतर करते रहने की शुभकामनाएं दी। प्रशिक्षण में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, अटल पेंशन योजना की जानकारी दी गई।

फर्जी चिट फण्ड कम्पनी से बचने की सलाह दी गई। प्रशिक्षण में नाबार्ड एवं किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त उनके व्यक्तित्व विकास, मनोबल को बढाने हेतु नैतिक उत्थान हेतु भी मार्गदर्शन दिया गया।