आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका को मिला सम्मान :मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के मानदेय में की बढ़ोतरी

रायपुर, 25 मार्च 2023/ मुंगेली जिले के अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 01 की कार्यकर्ता श्रीमती सरिता साहू ने आज सरगांव में कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के मानदेय में बढ़ोतरी कर हमें सम्मान का जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित किया है। मानदेय में बढ़ोतरी से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं में उत्साह है।

श्रीमती साहू ने आंगनबाड़ी मानदेय में बढ़ोतरी के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि ग्राम कुंदरूकापा के केन्द्र क्रमांक-एक सेक्टर लोरमी में वह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रही हैं, उनके केन्द्रों में शून्य से तीन वर्ष के 43 बच्चे, तीन से छः वर्ष के 36 बच्चे, गर्भवती 8 और शिशुवती 15 महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से पोषण आहार प्रदान किया जा रहा है।

श्रीमती साहू ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से महिलाओं और किशोरी बालिकाओं को साफ-सफाई और स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व आधारित भोजन अधिक से अधिक लेने का सुझाव देते हैं ताकि किशोरी बालिका और गर्भवती महिला स्वस्थ रहे। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर जांच कराते रहने और आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से आयरन की गोलियां प्रदान की जाती है। किशोरी बालिकाओं और गर्भवती महिलाओं में रक्त की कमी न हो इसलिए उन्हें गुड़, चना का सेवन करने सलाह भी दी जाती है।