छत्तीसगढ़ की 11लोकसभा में से पहली सूची में पांच के नाम घोषित

नई दिल्ली : बीजेपी ने सभी चर्चित सीटों पर अपने पुराने उम्मीदवारों को रिपीट किया है। मोदी, राजनाथ, साक्षी महाराज के अलावा वीके सिंह और महेश शर्मा को फिर से वर्तमान संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है। छत्तीसगढ़ की 11विधानसभाओं में से पहली सूची में पांच के नाम घोषित किये हैं। बीजेपी ने पहली सूची में 182 के नाम घोषित किये हैं। इस सूची की सबसे बड़ी बात यह कि लालकृष्ण आडवाणी की सीट गांधी नगर से इस बार अमित शाह उम्मीदवार बनाये गये है। इससे यह भी स्पष्ट हो गया है कि आडवाणी इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे। अमेठी से एक बार फिर स्मृति ईरानी राहुल गांधी को चुनौती देंगी।
गुलाल-अबीर की आव-ओ-हवा के बीच बीजेपी 2019 के आम चुनावों के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। बीजेपी मुख्यालय से बीजेपी की केन्द्रीय चुनाव समिति के सचिव और केन्द्रीय मंत्री जे पी नड्डा लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को दूसरे, 23 अप्रैल को तीसरे, 29 अप्रैल को चौथे, 6 मई को पांचवें, 12 मई को छठे और 19 मई को 7वें यानी आखिरी चरण के लिए वोटिंग होनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस से और अमित शाह गांधी नगर से चुनाव लड़ेंगे। राजनाथ सिंह लखनऊ, जनरल वीके सिंह गाजियाबाद, महेश शर्मा- गौतमबुद्ध नगर और साक्षी महाराज उन्नाव से ही चुनाव लड़ेंगे।
इस बार लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में होंगे और वोटों की गिनती 23 मई को होगी। उत्तर प्रदेश, बंगाल और बिहार में सभी सात चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होंगी, जिसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च है।
उत्तराखंड के पूर्व सीएम बी सी खंडूरी और बी एस कोश्यारी ने खुद से चुनाव नहीं लड़ने का मन बनाया है। दोनों नेता चाहते हैं कि युवाओं को मौका दिया जाए। पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र (2014 में देवरिया से जीते) और पूर्व डेप्युटी स्पीकर करिया मुंडा भी चुनाव नहीं लड़ने के पक्ष में है।
बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे। पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने इस बार चुनाव न लड़ने का ऐलान किया है। ऐसे में इन दोनों नेताओं के चुनाव लड़ने पर भी बड़ा सवाल बना हुआ है।

छत्तीसगढ़
सरगुजा- रेणुका सिंह
रायगढ़- गोमती सहाय
जांजगीर चांपा- गुहाराम अजगले
कांकेर- मोहन मंडावी
बस्तर -बैदु राम कश्यप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *