आईपीएल : धोनी ने राजस्‍थान के गेंदबाजों की खूब पिटाई की

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मुकाबले के दौरान महेंद्र सिंह धोनी की तूफानी बल्‍लेबाजी देखने को मिली. धोनी ने इस मैच में 46 गेंद में 75 रन की पारी खेली. उन्‍होंने इस पारी के दौरान चार चौके और चार छक्‍के उड़ाए. आईपीएल में यह उनका दूसरा सबसे बड़ा स्‍कोर है. उनकी इस पारी के बूते चेन्‍नई ने अपने घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में 5 विकेट पर 175 रन का स्‍कोर खड़ा किया. चेन्‍नई ने अपने आखिरी 3 ओवरों में 60 रन बटोरे और इनमें से 38 रन धोनी ने बनाए.

धोनी की बल्‍लेबाजी के दौरान एक दिलचस्‍प वाकया भी देखने को मिला. उन्‍होंने अपनी इस पारी में दो अलग-अलग बल्‍लों से बल्‍लेबाजी की. वे ‘SS’ और ‘BAS’ के बल्‍ले से खेलते दिखे. ऐसा संभवत: पहली बार हुआ होगा जब किसी बल्‍लेबाज ने एक मैच में दो अलग-अलग बल्‍लों से बल्‍लेबाजी की हो. इससे पहले तीन मार्च को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भी धोनी दो अलग-अलग बल्‍लों से खेलते दिखे थे.

दरअसल बल्‍ले की स्‍पॉन्सरशिप बल्‍लेबाज को मिलती है. इसके लिए खिलाड़ी को बल्‍ला बनाने वाली कंपनी से पैसे भी मिलते हैं. ऐसे में कोई भी बल्‍लेबाज मैदान पर उतरने से पहले ध्‍यान देता है कि उसका जिससे करार है उसका लोगो बल्‍ले पर लगा हो. बल्‍ले पर लोगो लगाने के भी नियम होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *