लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण आज, दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

लोकसभा चुनाव 2019 छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर

नई दिल्ली : सात चरणों में हो रहा लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में आज 59 सीटों पर मतदान के साथ संपन्न हो जाएगा. वाराणसी सीट पर भी आज ही मतदान होगा, जहां से खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर उम्मीदवार हैं. मतगणना 23 मई को होगी.

सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान होगा. इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग ने मतदान सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं.

जिन केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं उनमें रविशंकर प्रसाद, मनोज सिन्हा, हरदीप पुरी, अश्वनी चौबे, हरसिमरत कौर बादल और अनुप्रिया पटेल शामिल हैं। रविवार को होने वाले मतदान में भाजपा और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के लिए अपने किले को बचाने की चुनौती है।

सातवें चरण के लिए प्रधनमंत्री मोदी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी जैसे नेताओं ने धुंआधार प्रचार किया और अपने-अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए जी जान लगा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *