बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से

पटना : बिहार विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार से शुरू हो रहा है. बजट सत्र 31 मार्च तक चलेगा. वित्तीय वर्ष 2017-18 का बजट 27 फरवरी को पेश किया जायेगा. बजट सत्र को लेकर विधान मंडल परिसर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. बजट सत्र के दौरान बाहरी लोगों का प्रवेश बाधित वर्जित रहेगा. बजट सत्र के पहले दिन गुरुवार को विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राज्यपाल रामनाथ कोविंद संबोधित करेंगे. गुरुवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जायेगा. 27 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2017-18 का बजट पेश होगा.

साथ ही वित्तीय वर्ष 2016-17 का तीसरा अनुपूरक बजट भी रखा जायेगा. पहली मार्च को आम बजट पर सामान्य विमर्श होगा. दो मार्च को विमर्श जारी रहेगा. तीन मार्च को वर्ष 2016-17 के तीसरे अनुपूरक बजट पर वाद-विवाद, सरकार का जवाब व विनियोग विधेयक पेश किया जायेगा. प्रवेशपत्र प्राप्त ही परिसर के अंदर जा पायेंगे. पटना के डीएम संजय कुमार अग्रवाल व सिटी एसपी ने बुधवार को सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए अधिकारियों व पुलिस जवानों को आवश्यक निर्देश दिये.
छह से 20 मार्च तक 2017-18 के बजट अनुदान की मांगों पर वाद-विवाद व मतदान होगा. 17 व 31 मार्च को गैर सरकारी संकल्प लिये जायेंगे. 23, 24 व 27 मार्च को विभिन्न विभागों के अनुदान मांगों पर वाद-विवाद व मतदान होगा. 28 मार्च को चालू वित्तीय वर्ष के बजट के संबंधित विनियोग विधेयक पर बहस व सरकार जवाब होगा. 29 व 30 मार्च को राजकीय विधेयक व अन्य राजकीय कार्य होंगे.
अनंत सिंह को सत्र में भाग लेने की मिली अनुमति
पटना. मोकामा विधायक अनंत सिंह को सत्र में भाग लेने के लिए न्यायालय ने अनुमति प्रदान की. अनंत सिंह ने पटना के एडीजे चार की अदालत में एक आवेदन देकर निवेदन किया था कि 23 फरवरी से 31 मार्च तक चलने वाले विधानसभा सत्र में भाग लेना चाहते हैं. ऐसे में सत्र में भाग लेने की अनुमति प्रदान की जाये.

विधानसभा के आसपास धारा 144 लागू
पटना : विधानसभा का सत्र 23 फरवरी से 31 मार्च तक चलेगा. ऐसे में शांति व विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है और बुधवार को विधानसभा परिसर में मॉक ड्रिल किया गया. डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि विधान मंडल परिसर के मुख्य  द्वार  पर  प्रतिनियुक्त  दंडाधिकारी और पुलिस  पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि सदस्य कार  में बैठ  कर सिर्फ पास होल्डर ही अंदर आएं और अनाधिकृत व्यक्ति विधान मंडल परिसर में प्रवेश  नहीं  करें. श्री अग्रवाल ने कहा कि विधानसभा के दौरान पूरे क्षेत्र में धारा 144 लागू  रहेगा. विधान मंडल नियंत्रण कक्ष, गर्दनीबाग धरना स्थल नियंत्रण कक्ष व आर ब्लॉक मोड़ के पास दूरभाष की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया है.
कांग्रेस विधानमंडल दल की बैठक 27 को
कांग्रेस विधानमंडल दल की बैठक 27 फरवरी को होगी. बैठक में सत्र के दौरान पार्टी सदन के अंदर अपनी बातों को प्रमुखता से रखने के संबंध में सदस्यों से विचार-विमर्श करेगी. सदानंद सिंह की अध्यक्षता में बैठक होगी.
 
महागंठबंधन विधानमंडल दल की बैठक आज
पटना. महागंठबंधन विधानमंडल दल की बैठक गुरुवार को विधानमंडल की बैठक के बाद विधानसभा एनेक्सी में होगी. गुरुवार को ही शाम 6 बजे जदयू विधायक दल की बैठक होगी.

Leave a Reply