प्रत्येक निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित कराना तकनीकी अधिकारियों की जिम्मेदारी – डॉ आशुतोष

बैकुण्ठपुर दिनांक 18/5/23 – पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत होने वाले प्रत्येक निर्माण कार्य की गुणवत्ता षत-प्रतिषत रहे इसकी जवाबदेही तकनीकी अमले की है। सभी उप अभियंता यह सुनिश्चित करें कि कार्यों की गुणवत्ता मानक के अनुरूप रहे। उक्ताशय के निर्देश जिला पंचायत कोरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के उप अभियंताओं की समीक्षा बैठक में दिए।

संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि अभी मुख्यमंत्री जतन योजना के तहत कोरिया एवं एमसीबी जिले के 153 विद्यालयों में उन्नयन का कार्य ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा कराया जा रहा है, प्रत्येक उप अभियंता इस कार्य को पूरी गंभीरता के साथ पूरा कराएं। सभी मैदानी अधिकारियों को नियमित तौर पर कार्य स्थलों का भ्रमण करने व कार्य की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश देते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि इसके लिए समय-सीमा निर्धारित है और समय सीमा में प्रत्येक कार्य पूरा कराया जाए।

बैठक में उपस्थित सभी अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा से चर्चा करते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री जतन योजना के कार्य आदेश जारी होने के एक सप्ताह बाद कार्य प्रारंभ ना करने वाले ठेकेदारों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होने सभी लापरवाह ठेकेदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष देते हुए  प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देष भी दिए। जिला पंचायत सीइओ ने बैठक में उपस्थित पांचों जनपद पंचायतों के एसडीओ को निर्देषित करते हुए  कहा कि मुख्यमंत्री जतन योजना के पूर्ण कार्यों को आनलाइन पोर्टल पर अविलंब इंट्री कराएं और प्रतिदिन की प्रगति से जिला पंचायत को अवगत कराएं।

जिला पंचायत सीइओ डा आषुतोष ने उपस्थित तकनीकी अधिकारियों को निर्धारित समय पर प्राक्कलन उपलब्ध कराने और समय पर सभी कार्यों के मूल्यांकन कराने के निर्देष देते हुए कहा कि मई माह के अंत तक सभी अमृत सरोवर कार्यों को अनिवार्य तौर पर पूरा कराएं साथ ही यह भी सुनिष्चित करें कि किसी भी अमृत सरोवर का माप एक एकड़ या जल भराव की क्षमता दस हजार घनमीटर से कम ना हो।

प्रत्येक सरोवर में सही ढंग से आउटलेट और इनलेट जैसे तकनीकी बिंदुओं के अनुसार निर्माण कार्य कराने के निर्देश देते हुए उन्होने कहा कि जून माह में बारिश के बाद प्रत्येक अमृत सरोवर के तट पर पीपल, बरगद नीम जैसे औषधीय महत्व के पौधों का रोपण किया जाना है उसकी तैयारी पहले से ही कर लें। उन्होंने इसे सर्वोच्च प्राथमिकता में लेकर पूरा कराने के निर्देश भी दिए। प्रत्येक निर्माण कार्य की पुताई के लिए गोबर पेंट उपयोग करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि कोरिया एवं एमसीबी जिले के प्रत्येक शासकीय भवन में आगामी समय में पेंट के लिए सिर्फ रीपा केंद्रों में बन रहे गोबर पेंट का ही इस्तेमाल किया जाना है इसके लिए सभी तकनीकी अधिकारी ध्यान रखें।

कार्यों का अच्छा दस्तावेजीकरण करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा कराए गए प्रत्येक अच्छे कार्य का प्रचार प्रसार कराया जाएगा जिससे आमजन उस जनहित के कार्य से अवगत हो सकें। इस बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री चौधरी और उनकी पूरी टीम उपस्थित रहीं।