बलौदाबाजार जिले में 8 अक्टूबर को कोविड टीकाकरण महाअभियान

सौ फीसदी टीकाकरण के लिए सरपंचों, समाज प्रमुखों एवं जनप्रतिनिधियों ने लिया संकल्प समझदारी एवं जनभागीदारी से होगा कोरोना का खात्मा

बलौदाबाजार जिले में आगामी 8 दिसम्बर को आयोजित होने वाली कोरोना टीकाकरण महाअभियान के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। माहौल बनाने के लिए विकासखण्ड मुख्यालयों में पंचायत प्रतिनिधियों, सरपंचों, सभी समाज प्रमुखों की अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित किया जा रहा है। इस क्रम में आज सिमगा एवं भाटापारा विकासखण्ड की बैठक आयोजित कर महाअभियान की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया। कलेक्टर सुनील कुमार जैन के विशेष अनुरोध पर जनप्रतिनिधियों ने अभियान को सफल बनाने के लिए भरपूर सहयोग का भरोसा दिलाया। उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र का गांव गोद लेकर सौ फीसदी टीकाकरण का संकल्प लिया है। छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, विधायक शिवरतन शर्मा, श्रम कल्याण मण्डल के सदस्य सतीश अग्रवाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सरिता ठाकुर, पूर्व जिला पंचायत सदस्य सुनील माहेश्वरी सहित बड़ी संख्या में पंचायत राज एवं नगरीय निकाय के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों का स्वयं आगे आकर पुष्प माला भेंटकर स्वागत किया और सौ फीसदी टीकाकरण के लिए उन्हें ग्राम वार गोद देकर जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने बाकायदा उन्हें संकल्प भी दिलाया। कलेक्टर ने तीसरी लहर से बचने के लिए आयोजित होने वाले महाअभियान की जरूरत पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कोविड के एक नया वाइरस ओमीक्रान का रूप सामने आया है। अब तक के भयंकर रूप डेल्टा वाइरस 100 दिन में जितना संक्रमण फैलाता है, यह ओमीक्रान केवल 15 दिन में फैला कर नुकसान पहुंचाता है। इसके हमले से मानवता एवं लोगों की जान बचाना जरूरी है। उन्होंने अपने जिले में टीकाकरण की धीमी प्रगति पर चिंता जाहिर की। बताया गया कि प्रथम चरण में अब तक जिले में केवल 70 प्रतिशत लोगों को टीका लग पाया है। जबकि किसी प्रकार के संसाधन की अब कोई कमी नहीं हैं। लोगों में इस संबंध में कुछ भ्रांतियां है, जिसे दूर करने की जरूरत है। इसे उनके बीच रहने वाले जनप्रतिनिधि एवं समाज प्रमुख ही दूर कर सकते हैं।
छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि कोरोना के भयंकर रूप से हम सब वाकिफ हैं। इसकी कोई भी कारगर दवा अब तक सामने नहीं आई है। कोविड के टीके लगवाना ही इसका बचाव है। लेकिन हम लोगों के बीच कुछ लोग किसी भ्रांति की वजह से नहीं लगा पाये हैं। उन्होंने कहा कि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। पहला एवं दूसरा चरण मिलाकर जिले में लगभग 10 लाख लोगों को टीका लग चुका है। किसी भी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसलिए टीका के संबंध में डरने की कोई जरूरत नहीं है। लोग अपने गांव में ही टीका लगा चुके व्यक्ति से उनका अनुभव शेयर कर सकते हैं। उन्होंने अपने गृह ग्राम पाहंदा को गोद लेकर सौ फीसदी टीकाकरण कराने का भरोसा दिलाया। विधायक शिवरतन शर्मा ने टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इतने बड़े अभियान की संपूर्ण सफलता केवल सरकारी अधिकारियों के वश की बात नहीं हैं। हम सभी जनप्रतिनिधियों एवं समाज के लोगों को इसमें पूर्ण लगन से प्रशासन को साथ देना होगा। उन्हें भाटापारा विकासखण्ड के सबसे कम टीकाकरण वाले गांव कैथी को गोद लेकर सौ फीसदी टीकाकरण का वायदा दोहराया। कार्यशाला को श्रम कल्याण मण्डल के सदस्य सतीश अग्रवाल एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्री सुनील माहेश्वरी ने भी सम्बोधित कर गांव गोद लिये।
सिमगा स्थित सांस्कृतिक भवन में आयोजित सभा को नगर पंचायत अध्यक्ष भागवत सोनकर, जिला पंचायत सदस्य रमेश घृतलहरे, प्रदेश किसान कांग्रेेस अध्यक्ष राम विलास साहू, जिला पंचायत के पूर्व सदस्य बसंत आडिल,तहसील साहू संघ अध्यक्ष जीतराम साहू, सतनामी समाज के अध्यक्ष जगमोहन मार्कण्डेय, के.के.नायक, जनपद सदस्य उमा अनंत अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन तोपसिंह वर्मा ने बैठक को सम्बोधित करते हुए गांव गोद लिया। भाटापारा में कृषि कॉलेज के प्रांगण में आयोजित कार्यशाला में जनपद अध्यक्ष संगीता मनोहर साहू, नगरपालिका अध्यक्ष सुनीता गुप्ता, पूर्व जिला पंचायद सदस्य सीमा वर्मा, आदि जनप्रतिनिधियांे ने महाअभियान में संपूर्ण सहयोग का संकल्प लिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी ने महाअभियान के दिन 8 दिसम्बर को टीकाकरण की रणनीति के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि सिमगा एवं भाटापारा विकासखण्ड में क्रमशः 81 एवं 80 टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें सवेरे 7 बजे से टीके लगने शुरू हो जाएंगे। टीके की इतनी उपलब्धता है कि टीका लगाने आने वाला कोई भी व्यक्ति वापस नहीं जायेगा। जो व्यक्ति किसी कारण से टीका केन्द्र आने में दिक्कत है तो उनके घर पर जाकर टीके लगाये जाएंगे। जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्धिकी ने महाअभियान को सफल बनाने की अपील करते हुए सबके प्रति आभार प्रकट किया। इस अवसर पर भाटापारा एसडीएम सुश्री लवीना पाण्डेय, सिमगा एसडीएम टी.आर.माहेश्वरी, डीपीओ एलआर कच्छप सहित बड़ी संख्या में सरपंच, जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य ,जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।