बीबीसी, सीएनएन और एनवाईटी के व्हाइट हाउस में प्रवेश पर रोक

वाशिंगटन। ट्रंप प्रशासन ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी), सीएनएन और बीबीसी के पत्रकारों के व्हाइट हाउस की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में शामिल होने पर रोक लगा दी है। इन मीडिया हाउस के पत्रकार अब औपचारिक बुलावे पर ही व्हाइट हाउस के आयोजनों में हिस्सा ले सकेंगे। इस निर्णय से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मीडिया के साथ संबंधों में और कड़वाहट आने की आशंका है। इससे पहले ट्रंप पांच प्रमुख अखबारों और न्यूज चैनलों को अमेरिकी लोगों का दुश्मन करार दे चुके हैं। मूल रूप से ब्रिटेन के बीबीसी का नाम इस सूची में नया है।

कंजरवेटिव पोलिटिकल एक्शन कांफ्रेंस के वार्षिक कार्यक्रम में मीडिया के प्रति ट्रंप के नाराजगी जाहिर करने के कुछ घंटों बाद ही व्हाइट हाउस ने कई प्रमुख मीडिया हाउस पर प्रतिबंध लगाय है। इस कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा, वह झूठी खबरों के खिलाफ हैं-प्रेस की आजादी के खिलाफ नहीं हैं। व्हाइट हाउस अमेरिका के राष्ट्रपति का आवास और कार्यालय परिसर है। जिस ऑफ कैमरा ब्रीफिंग में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया गया है वह प्रतिदिन ब्रीफिंग रूम के लॉन में होती है।

ट्रंप प्रशासन की प्रवक्ता सारा सेंडर्स ने इसे मीडिया पर रोक मानने से इन्कार कर दिया है। उन्होंने कहा, हम हमेशा हर सूचना की जानकारी देने के लिए उपलब्ध रहेंगे-कोई भी हमसे संपर्क करके प्रशासन के निर्णयों की जानकारी ले सकता है।

(साभार : जागरण.कॉम )

Leave a Reply