अमेरिका ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमलों से नाराज़

अमेरिका ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमलों से नाराज़
अमेरिका ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमलों से नाराज़

तेहरान : अमेरिका ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमलों से नाराज़ है उसने इसे उकसाने वाले कार्रवाई बताया है. ईरान ने शुक्रवार को अमेरिका के उन आरोपों का खंडन किया है जिसमें अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे ईरान का हाथ होने का दावा किया था। ईरान ने अमेरिका के इन आरोपों को निराधार बताया है।

ईरान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को अमेरिका के इस आरोप को खारिज कर दिया कि ओमान की खाड़ी में दो टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे उनका हाथ है। एक बयान के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के निराधार आरोपों का जवाब देते हुए ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने जोर देकर कहा कि ईरान संकट में जहाजों की मदद करने और उनके चालक दल को जल्द से जल्द बचाने आया है।

इससे पहले अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हमलों के लिए ईरान को दोषी ठहराया था। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को कहा था, ‘यह अमेरिका की सरकार का आंकलन है कि ओमान की खाड़ी में आज हुए हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार है।’ इससे पहले पिछले महीने इस रणनीतिक समुद्री इलाके में ऐसे ही हमलों को लेकर ईरान की तरफ उंगली उठाई थी। ताजा घटना के बाद अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव और बढ़ गया है।

देश विदेश की खबरों के लिए पढ़ते रहिए मीडिया पैशन न्यूज़ पोर्टल

पोंपियो के मुताबिक उनका आकलन खुफिया जानकारी, इस्तेमाल किए गए हथियारों, अभियान को अंजाम देने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता के स्तर और पोत पर ईरान के इसी प्रकार के हालिया हमलों पर आधारित है. उन्होंने कहा कि इस इलाके में काम कर रहे किसी अन्य छद्म समूह के पास इस स्तर का हमला करने के लिए संसाधन और दक्षता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *