बिहार में लू का कहर जारी 44 लोगों की मौत

बिहार में लू का कहर जारी 44 लोगों की मौत

पटना : बिहार में लू का कहर जारी 44 लोगों की मौत हो चुकी है. बिहार के ही औरंगाबाद में लू के चलते 22 लोगों की मौत हो गई। सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिले में कम से कम 30 लोग का अभी गर्मी की बीमारियों के चलते इलाज चल रहा है जिसमें से 10 की हालत गंभीर है।

नवादा के डीएम कौशल कुमार ने हीटस्ट्रोक के कारण जिले में दो मौतों की पुष्टि की। वहीं डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम ने गया में 20 लोगों की मौत की पुष्टि की।

इधर मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने लू के चलते हुई मौतों पर गहरा दुःख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को प्रदेश में भयंकर गर्मी को देखते हुए एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गर्मी से मौत पर दुख जताते हुए लोगों को घरों से न निकलने की सलाह दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगो से अपील करते हुए कहा की यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि हीटस्ट्रोक से लोगों की मौत हो रही है। मैं लोगों को सलाह दूंगा कि जब तक तापमान कम न हो घर से बाहर न निकले। प्रचंड गर्मी से दिमाग पर असर पड़ता है और फिर इससे कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं।

बतादें बिहार में लू का कहर जारी 44 लोगों की मौत हो चुकी है. बीते कुछ समय से बिहार सहित छत्तीसगढ़ उत्तरप्रदेश झारखण्ड में गर्मी और लू का प्रचंड प्रकोप जारी है जिसके चलते लोगो का जीना दूभर हो गया है. इधर मौसम विभाग ने भी कहा है की गर्मी अभी कुछ दिन जारी रहेगी.