इंदिरा गांधी के सम्पूर्ण जीवन काल पर आधारित युवा कांग्रेस की यह प्रदर्शनी आज की युवा पीढ़ी को प्रेरणा देगी-टीएस सिंहदेव

रायपुर। प्रदेश युवा कांग्रेस की अनुकरणीय पहल भारत की इंदिरा के नाम पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पूरे जीवन काल की दुर्लभ चित्रों की प्रदर्शनी का आयोजन ऐतिहासिक गांधी मैदान में किया गया है। 29 नवंबर शाम को शुभारंभ हुए यह प्रदर्शनी 11 दिनों तक चलेगी। इस प्रदर्शनी को देखने जहाँ स्कूली छात्र-छात्राएं रोज पहुंच रहे हैं वहीं सरकार के मंत्री भी बारी-बारी से प्रदर्शनी स्थल में पहुंच कर उनके दुर्लभ पलों को देख इस आयोजन की प्रशंसा कर रहे हैं। कल केबिनेट मंत्री जयसिंह अग्रवाल के बाद आज प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव यहां पहुंच कर एक-एक तस्वीरों को ध्यान से अवलोकन कर कहा,इसमें कुछ तस्वीरें ऐसी भी है जिससे वे स्वयं अभी तक अनभिज्ञ थे।निश्चित रूप से यह आयोजन आज की पीढ़ी को प्रेरणा देगी।

छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस प्रदेश में पहली बार इंदिरा जी के चित्रों की प्रदर्शनी लगा कर इस तरह का अनुकरणीय पहल की है।स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता टीएस सिंहदेव आज दोपहर इस प्रदर्शनी का अवलोकन करने प्रदर्शनी स्थल पहुंचे थे। सिंहदेव युवा कांग्रेस के इस प्रदर्शनी का इत्मिनान के साथ संग्रहित एक-एक चित्रों का अवलोकन किया।इस बीच वे कई तस्वीरों को देख कहा,इंदिरा जी के इन पलों से तो वे भी अभी तक अनभिज्ञ थे।इस दौरान मीडिया से भी मुखातिब हुए और कहा,इस आयोजन के लिए वे युवा कांग्रेस के अध्यक्ष कोको पाढ़ी और उनकी पूरी टीम को धन्यवाद देना चाहेंगे कि उन्होंने यह प्रेरणा ली कि इंदिरा जी के चित्रों की प्रदर्शनी आयोजित की और उनको मौका दिया कि इस माध्यम से वे इंदिरा जी के अनछुए पहलुओं को जाना।

केबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव प्रदर्शनी में काफी वक्त बिताया और नन्हें-नन्हें बचियाँ जो इंदिरा जी के वेश भूषा में मौजूद थीं के साथ तस्वीर भी खिंचवाये।उन्होंने इंदिरा गांधी के देश के लिए किए ऐतिहासिक कार्यो का जिक्र करते हुए याद किया कि देश की अर्थव्यवस्था को लेकर वे कितना साहसिक निर्णय लीं और बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया। बांग्लादेश को आजादी दिलाने से लेकर कोई ऐसा पहलू नहीं था जो उस नेत्री ने नहीं किया। इंदिरा जी के सम्पूर्ण जीवन काल से जुड़े यह चित्र प्रदर्शनी निश्चित रूप से आज की युवा पीढ़ी को प्रेरणा देगी।

युवा कांग्रेस के इस प्रदर्शनी में कल मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी पहुंच कर इस आयोजन की प्रशंसा की थी कल देर शाम केबिनेट मंत्री डॉ शिव डहरिया जी ने प्रदर्शनी स्थल पहुंच कर अवलोकन किया, आज बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी जी, गैरेला पेंड्रा मरवाही के जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज गुप्ता भी प्रदर्शनी देखने पहुँचे।

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने दिल्ली स्थित युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय कार्यालय परिसर में इसकी शुरुआत कर संदेश दिया था कि भारत आज उन्नति के जिस मुकाम पर स्वतंत्र रूप से विश्व पटल पर सांस ले रही है उसमें इंदिरा गांधी का बहुत बड़ा योगदान रहा है। इंदिरा जी ने अपने आप में साहस व पराक्रम को परिभाषित किया था। पाकिस्तान को युद्ध में परास्त करने की अदम्य साहस सिर्फ उस आयरन लेडी में थी, तब इस प्रदर्शनी में राहुल गांधी से लेकर सभी बड़े कांग्रेस के नेता अवलोकन करने पहुंचे थे।

छत्तीसगढ़ में आयोजित इस प्रदर्शनी में भी सम्मिलित होने श्रीनिवास रायपुर आ रहे हैं।