जेपी नड्डा बनाए गए भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष

जेपी नड्डा बनाए गए भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष
जेपी नड्डा बनाए गए भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष

नई दिल्ली : भाजपा के दिग्गज नेता जेपी नड्डा बनाए गए भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के व्यस्तता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. संगठन के चुनाव होने के बाद जेपी नड्डा को अध्यक्ष चुन लिया जाएगा.

भाजपा संसदीय बोर्ड की हुई बैठक में इस बात का फैसला लिया गया. सोमवार को हुई बैठक में अमित शाह की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत दूसरे सदस्यों की मौजूदगी में जेपी नड्डा के नाम पर मुहर लग गई।

राजनाथ सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अमित शाह ने पांच साल तक बहुत ही सफलता से अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली और जीत सुनिश्चित किया। संसदीय बोर्ड चाहता था कि सांगठनिक चुनाव होने तक वह अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालते रहें, लेकिन खुद शाह की ओर से संसदीय बोर्ड में कार्यकारी अध्यक्ष का प्रस्ताव दिया गया।

उन्होंने प्रस्ताव किया कि सरकार के कामकाज की व्यस्तताओं के कारण पार्टी के दैनिक कामकाज के लिए कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाएं। उन्होंने ही जेपी नड्डा का नाम प्रस्तावित किया और सभी ने उस पर मुहर लगा दी।

कौन है भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा

जेपी नड्डा को हिमाचल प्रदेश के कद्दावर नेताओं में शुमार किया जाता है। ब्राह्मण परिवार से ताल्लुकात रखनेवाले जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ। उनकी प्रारंभिक शिक्षा और बीए की पढ़ाई पटना से हुई। उन्होंने एलएलबी की डिग्री हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से हासिल की।

1983-84 में नड्डा हिमाचल प्रदेश में एबीवीपी का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले अध्यक्ष बने थे। वह हिमाचल सरकार में मंत्री भी रहे और पिछली मोदी सरकार में वह स्वास्थ्य मंत्री थी। 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें उसी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया जहां 2014 में अमित शाह ने कमल खिलाया था।