डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग-उन से मिलने पहुंचे नार्थ कोरिया

ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को निकाला

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग-उन से मिलने पहुंचे नार्थ कोरिया. इसके साथ ही ट्रम्प नार्थ कोरिया जाने वाले पहले अमेरिकी नेता बन गए है.

दोनों नेताओं की यह तीसरी मुलाकात है। इससे पहले पिछले साल जून में सिंगापुर में ऐतिहासिक बैठक में दोनों आमने-सामने आए और फिर इसके बाद इस फरवरी में वियतनाम के हनोई में दोनों ने मुलाकात की।

ट्रम्प और किम कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण के मामले को लेकर दो बार शिखर वार्ता कर चुके हैं हनोई में फरवरी में बेनतीजा रही शिखर वार्ता के बाद दोनों पहली बार आज मिलेंगे। पहली बार दोनों पिछले साल सिंगापुर में मिले थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र (डीएमजेड) में रविवार की अपनी प्रस्तावित यात्रा के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग से भी मुलाकात की पुष्टि करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के शासक से संबंध अच्छे हुए हैं।

ट्रम्प ने यहां दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ से मुलाकात के बाद किम से मुलाकात की घोषणा करके तमाम अटकलों पर भी विराम लगा दिया। तीनों नेता की असैन्य क्षेत्र में स्थित सीमावतीर् गावं पनमूनजोम में स्थानीय समानुसार दो बजे मुलाकात होगी।

गौरतलब है कि ट्रम्प ने शनिवार को ट्विटर के जरिए किम को भी कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र में मुलाकात के लिए आमंत्रित किया था। मून ने कहा था कि अगर ट्रम्प और किम एक दूसरे से मिलते हैं तो वह भी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ डीएमजेड यात्रा पर जायेंगे। यह ऐतिहासिक घटना होगी।

कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने के उद्देश्य से पिछले कुछ महीनों से सर्वश्री किम और ट्रम्प वातार् के प्रयास में हुए हैं। कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण करने को लेकर श्री ट्रम्प और किम के बीच पिछले साल जून में सिंगापुर में पहली बैठक हुई थी। इसके बाद इस साल फरवरी में वियतनाम की राजधानी हनोई में दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक हुई थी जो विफल रही थी। दोनों नेताओं के बीच एक साल के भीतर यह दूसरी शिखर बैठक थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *