रायपुर में तमिल कारोबारी से 1 करोड़ की चांदी बरामद

रायपुर. मंगलवार की देर रात मुखबिर की सूचना पर गंज पुलिस ने तमिलनाडु से रायपुर आए एक कारोबारी से 365 किलो चांदी के जेवर, बिस्किट बरामद किए. 1 करोड़ रुपए से अधिक के ये जेवर-बिस्किट छह बैग में छिपाकर रखे गए थे. कारोबारी के पास से केवल 3 सौ किलो का बिल मिला. 65 किलो 475 ग्राम के दस्तावेज वह पेश नहीं कर सका, लिहाजा धारा 102 के तहत जेवरों को जब्त कर कारोबारी को हिरासत में लेकर थाने लाया गया.

आधी रात को राजधानी के सराफा कारोबारियों को जानकारी मिली तो वे पुलिस पर तमिल कारोबारी को छोड़ने दबाव बनाने लगे. आखिरकार पुलिस ने संदेही व्यापारी को छोड़ दिया. बुधवार की सुबह मामले की जानकारी इनकम टैक्स और सेल टैक्स विभाग को दी गई. दोनों विभागों के अफसरों ने पुलिस व कारोबारी से जानकारी ली.

गंज टीआई केआर सिन्हा ने बताया कि मंगलवार की रात 11.30 बजे पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली एक व्यक्ति के पास छह बैगों में चांदी के जेवर हैं. वह रेलवे स्टेशन के गेट नंबर 1 के बाहर ऑटो क्रमांक सीजी 04 केयू 8409 में बैठा.

इस पर पुलिस पहुंची और अन्नानगर जिला सैलम निवासी जी.मादेश्वन पिता जी.गणेशन (45) के काले, हरे, आसमानी और कत्थे रंग के बैग की तलाशी ली. बैगों बिस्किट, पायल, पायजेब, करधन, समेत अन्य जेवर मिले. पूछताछ में उसने बताया कि रायपुर के सराफा कारोबारियों के ऑर्डर पर वह सैलम की अलग-अलग दुकानों से ये जेवर खरीद कर यहां पंहुचाने आया है. उसने बिल व अन्य दस्तावेज पुलिस को दिखाए.

बड़े सराफा कारोबारी पहुंचे थाने

तमिल कारोबारी को थाने में बैठाकर रखने की जानकारी मिलते ही आधी रात को गंज थाने में सदर बाजार के बड़े सराफा कारोबारी पहुंचे. उन्होंने कहा कि ये जेवर उनके ऑर्डर पर लाए गए हैं. जेवरों की खरीदी का संबंधित दुकानों का बिल भी है. पुलिस ने कारोबारियों को बताया कि कई किलो का बिल इनके पास नहीं है, लिहाजा मामला इनकम टैक्स व सेल टैक्स की चोरी का है. दूसरे दिन सुबह इनकम टैक्स व सेल टैक्स के अफसर थाने पहुंचे, जिन्हें आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस ने मामला सौंप दिया.

इन दुकानों के बिल मिले

तमिल कारोबारी के पास से सदरबाजार के कैलाश ज्वेलर्स के नाम पर 72 किलो 150 ग्राम, छत्रपति शिवाजी ज्वेलर्स बलौदाबाजार के नाम 35 किलो 115 ग्राम, वीएस ज्वेलर्स चूड़ी लाइन के नाम 31 किलो 5 सौ ग्राम का बिल मिला. छत्रपति शिवाजी ज्वेलर्स बलौदाबाजार के नाम 31 किलो 468 ग्राम, वीएस ज्वेलर्स चूड़ी लाइन के नाम 43 किलो 5 सौ ग्राम का बिल मिला. राजधानी ज्वेलर्स बूढ़ापारा के नाम 45 किलो 250 ग्राम, एसएस सिल्वर नाहटा मार्केट सदर बाजार के नाम 43 किलो 6 सौ ग्राम चांदी के जेवरों का बिल मिला.

यहां से खरीदे गए थे गहने

पुलिस के मुताबिक सारे जेवर सैलम, मदुरई (तमिलनाडु) के वीआरजे ज्वेलर्स, सिद्धनाथ पायल्स, सोनाली पायल्स और श्रृतिका पायल्स से खरीदे गए हैं. इन दुकानों के बिल कारोबारी के पास से मिले.

Leave a Reply