भोपाल : 10 जून , बहनों के लिए रहेगा अविस्मरणीय : गृह मंत्री डॉ. मिश्रा

भोपाल। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में दतिया के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आज विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित हुई। पूरे जिले में उत्साह का माहौल रहा।योजना में दतिया की 1 लाख 41 हजार 967 महिलाओं के बैंक खाते में 1 हजार रूपये की राशि एक क्लिक के माध्यम से डाली गई। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के जबलपुर में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को जनता ने उत्साह पूर्वक सुना।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 10 जून का दिन हमारी बहना के लिए अस्मरणीय एवं यादगार दिन होगा। यह दिन अमर होगा। उन्होंने लाडली बहनों को प्रदाय की गई 1 हजार रूपये प्रतिमाह की राशि के लिए देश के प्रधनमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जो कहा था उसे आज पूरा कर दिया है। गृह मंत्री ने कहा कि गंगोत्री ने निकलने वाली गंगा का स्वरूप शुरू में छोटा होता है। लेकिन हरिद्धार में विकराल स्वरूप ले लेती है इसी प्रकार मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शुरू में एक हजार रूपये मिलेंगे जो बढ़कर आने वाले समय में बहिनों के खातों में तीन हजार रूपये की राशि जमा होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू हुई थी थी तब उसका स्वरूप छोटा था लेकिन आज लाड़ली लक्ष्मी के रूप में कन्या की शादी होने पर 1 लाख 48 हजार रूपये की राशि मिल रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के शुरू होने से जहां मातृ शक्ति आत्म में विश्वास बढ़ेगा वहीं वह आर्थिक रूप से आत्म निर्भर भी बनेगी।

गृह मंत्री ने लाड़ली बहनाओं पर पुष्प वर्षा कर किया स्वागत

गृह मंत्री डॉ.मिश्रा ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित होकर लाड़ली बहनाओं के बीच में जाकर पुष्पवर्षा कर उनका सम्मान किया और उन्हें मिष्ठान वितरण भी किया। मातृ शक्ति ने इस मौके पर गृह मंत्री को पौधा भेंट किया।बहनाओं ने रंगोली बनाकर लाड़ली बहना योजना को उकेरा लाड़ली बहना योजना के तहत् जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां एवं कार्यक्रम आयोजित किये गए। जिले में पूरे दिन एक उत्साह का माहौल रहा महिलाओं ने रंगोली बनाकर लाड़ली बहना योजना को उकेरा, कई महिलाआंे ने मेंहदी लगाकर लाड़ली बहना उत्सव बनाया। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं ने सामूहिक रूप से मंगलगीत कर योजना का स्वागत भी किया।

जनसेवा मित्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दी योजनाओं की जानकारी

जिले में जनसेवक मित्रों द्वारा ग्राम पंचायत राजपुर में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से विशेषकर ग्रामीण महिलाआंे को लाड़ली बहना योजना की जानकारी देकर उसे उसका लाभ लेने हेतु प्रेरित किया। ग्रामीण क्षेत्रों में लाड़ली बहना के स्वागत द्वार भी बनाये गए।