सुल्‍तानगंज से देवघर तक शुरू हुई कांवर यात्रा

सुल्‍तानगंज : सुल्‍तानगंज से देवघर तक शुरू हुई कांवर यात्रा. मंगलवार को भागलपुर जिले के सुल्‍तानगंज में इसका उद्घाटन भूमि सुधार एवं राज्‍स्‍व मंत्री रामनारायण मंडल तथा पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने संयुक्‍त रूप से किया।

सुल्‍तानगंज से देवघर तक शुरू हुई कांवर यात्रा के लिए सुल्‍तानगंज के उत्‍तरवाहिनी गंगा घाट पर दीप जलाकर इसका उद्घाटन करते हुए बिहार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल ने कहा कि मेले में कांवरियों को कोई असुविधा नहीं होने दी जाएगी। उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा का भी विशेष इंतजाम किया गया है। बता दें कि सावन विधिवत 17 जुलाई से शुरू हो रहा है और यह मेला माह भर चलेगा। वहीं गुरु पूर्णिमा पर भी काफी संख्‍या में भक्‍तों ने जल भर बाबा भोलेनाथ पर देवघर में अभिषेक करने के लिए निकल पड़े हैं।

कांवर यात्रा की शुरुआत पर पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि पेयजल शौचालय का कांवरिया मार्ग में बेहतर सुविधा का इंतजाम किया गया है। शुद्ध पेयजल के लिए 232 चापाकल लगाए गए हैं। 473 शौचालयों का निर्माण कराया गया है। युवी सेंटर से भी 20 जगह शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गई है। आकर्षण के लिए सुल्तानगंज गंगा घाट के किनारे म्यूजिकल वाटर फाउंटेन बनाया गया है । महिलाओं को वस्त्र बदलने के लिए भी 10 जगह खास घेराबंदी और स्नानागार बनाए गए हैं। जो भी कमियां होंगी, उनको हर हाल में दूर कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस बड़े आयोजनों में सरकार के साथ जन भागीदारी भी आवश्यक है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुल्तानगंज के विधायक सुबोध राय ने भी कहा कि कांवरियाें की समस्याओं को चिह्नित कर सबंधित मंत्रियों को बताया गया है। इस दिशा में समाधान की कार्रवाई चल रही है। उद्घाटन सत्र को संबोधित करनेवालों में जिप अध्यक्ष टुनटुन साह, जिलाधिकारी प्रणब कुमार, एसएसपी आशीष भारती सहित अन्य शामिल थे। धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त सुनील कुमार द्वारा किया गया।