जिले के चहुॅमुखी विकास के लिए अधिकारी टीम भावना से कार्य करें – अमरजीत भगत

अमरजीत भगत होंगे नए पीसीसी चीफ

रायपुर, प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी एवं संस्कृति मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री  अमरजीत भगत ने कहा कि अधिकारी जिले के चहुॅमुखी विकास के लिए टीम भावना से कार्य करें। जिले के विकास से ही प्रदेश का विकास होगा। मंत्री श्री भगत आज शाम बालोद संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में उन्हें निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। बैठक में महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया, बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, गुण्डरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद, जिला पंचायत अध्यक्ष देवलाल ठाकुर, उपाध्यक्ष संजय चन्द्राकर, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष तथा नगरीय निकायों के अध्यक्ष, कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बी.एल.गजपाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डी.आर.पोर्ते अपर कलेक्टर ए.क.ेवाजपेयी मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकंाक्षी सुराजी गाॅव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी के लिए किए जा रहे कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा कराएॅ। उन्होंने जिले में राशन कार्डों के नवीनीकरण कार्य की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि जिले में 1,61,224 प्रचलित राशन कार्ड है। नवीनीकरण हेतु 89 हजार 131 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकायों में राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन प्राप्ति हेतु शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने सहकारी समितियों में खाद बीज का भण्डारण व उठाव की जानकारी ली और कहा कि किसानों की माॅग के अनुरूप उन्हें खाद बीज उपलब्ध कराएॅ। किसानों को सहकारी समितियों से खाद बीज और ऋण लेने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान चिकित्सकों की पदस्थापना, दवाईयों की उपलब्धता आदि की जानकारी ली और कहा कि आमजनता को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिले।

प्रभारी मंत्री ने जिले में पेयजल की स्थिति की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि जिले में पेयजल की समस्या नहीं है। वर्तमान में जिले में 6108 हैण्डपम्प चालू स्थिति में है, नलजल योजना 160, स्थल जल प्रदाय योजना 91 और 93 सोलर पम्प से जल प्रदाय योजना चालू स्थिति में है। प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत संचालित कार्यों तथा मजदूरी भुगतान की जानकारी ली। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने वन अधिकार पत्र वितरण की जानकारी ली और सभी पात्र हितग्राहियों को इससे लाभान्वित करने के निर्देश दिए। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने बैठक में नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री  अमरजीत भगत ने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण तथा स्कूलों में पेयजल और शौचालय की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले का कोई भी स्कूल शिक्षक विहीन न हो। उन्होंने छात्रवृत्ति वितरण की जानकारी ली। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आश्रम तथा छात्रावासों का नियमित निरीक्षण हो। उन्होंने धान खरीदी तथा धान के उठाव की जानकारी ली और कहा कि कहीं भी धान खराब न हो, धान की रखरखाव की उचित व्यवस्था हो। प्रभारी मंत्री ने लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, विद्युत विभाग, उद्योग तथा व्यापार विभाग, उद्यान आदि विभागों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप विकास कार्यों को समय सीमा में पूरा कराएॅ, ताकि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ जनता को मिले। बैठक की समाप्ति पर कलेक्टर ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *