प्रधानमंत्री ने मन की बात में मध्यप्रदेश के बच्चों का मनोबल बढ़ाया: मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल : रविवार, जून 18, 2023 : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में प्रदेश की प्रतिभाओं का उल्लेख कर उनका मनोबल बढ़ाने का कार्य किया है। कटनी जिले की हमारी बेटी मीनाक्षी सहित अनेक बच्चों के टी.बी.मुक्त भारत के लिए दिये गये योगदान की प्रशंसा कर प्रधानमंत्री ने अन्य बच्चों का मनोबल बढ़ाया है। इससे निश्चित ही अन्य बच्चों को ऐसे नेक कामों की प्रेरणा मिलेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रशंसा से नि:संदेह पूरे देश के बच्चे राष्ट्र और समाज के प्रति अपने कर्त्तव्य के प्रति अधिक सचेत और जागरूक होंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रेरणादायी विचार और कार्य नए भारत के निर्माण के लिए बच्चों, युवाओं और जन-जन को प्रेरित कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बच्चों के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि “हम सब जानते हैं कि बच्चों को गुल्लक से कितना प्यार होता है। लेकिन मध्यप्रदेश के कटनी जिले की 13 वर्ष की मीनाक्षी और पश्चिमी बंगाल के डायमंड हार्बर के 11 वर्ष के बश्वर मुखर्जी कुछ अलग हैं। इन दोनों बच्चों ने अपनी गुल्लक के पैसे टी.बी. मुक्त भारत के लिए लगा दिए। उनका यह उदाहरण भावुकता से भरे होने के साथ प्रेरक करने वाला भी है। कम आयु में बड़ी सोच रखने वाले इन सभी बच्चों की मैं प्रशंसा करता हूँ।”

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मन की बात में ग्वालियर निवासी कु. निधि पवैया जिन्होंने उत्तर प्रदेश में हाल ही में सम्पन्न खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम में शॉट-पुट प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था, का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भोपाल के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की छात्रा कु. निधि पवैया ने घुटने में गंभीर चोट के बावजूद शॉट-पुट में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की। कु. निधि ग्वालियर जिले के चिनौर गाँव की निवासी है और उनके पिता छोटे सिंह पवैया किसान हैं ।

उल्लेखनीय है कि कु. निधि गत नवंबर 2021 में ट्रेनिंग के दौरान घुटने पर लगी चोट के चलते वर्ष 2022 तक पूरे साल खेल से दूर रही और उनका पिछला पूरा साल रिकवरी में ही गुजर गया। हालांकि निधि ने इस साल से दोबारा अभ्यास शुरू किया और मार्च 2023 में आल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2023 में शॉटपुट का स्वर्ण पदक जीता।