धान बेचने में किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

मंत्री श्री पटेल ने जशपुर प्रवास के दौरान ली अधिकारियों की समीक्षा बैठक
दूरस्थ अंचल के पारा, टोला, गांव, कस्बों, आश्रम-छात्रावास, स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूलों में टेप नल के माध्यम से पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश
रायपुर, 06 दिसम्बर 2021/ उच्च शिक्षा एवं जशपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमेश पटेल ने आज जशपुर प्रवास के दौरान कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में मंत्री श्री पटेल ने धान-खरीदी की तैयारी, कोविड-19 टीकाकरण, कोरोना टेस्ट, जिले में बारदाने की उपलब्धता, मनरेगा के कार्य, लोक सेवा गांरटी अधिनियम, जल जीवन मिशन की प्रगति, छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, जिले में विद्युत व्यवस्था की स्थिति आदि की गहन समीक्षा की। उन्होंने कार्यों को प्राथमिकता के साथ समयसीमा में पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर जशपुर विधायक श्री विनय भगत भी मौजूद थे।

     मंत्री श्री पटेल ने बारदाने की उपलब्धता की जानकारी लेने के साथ ही जिले के सभी पंजीकृत किसानों से धान खरीदी केन्द्र के माध्यम से धान खरीदे जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसानों को धान बेचने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

जशपरु कलेक्टर श्री रितेश अग्रवाल ने मंत्री श्री पटेल को जानकारी दी कि जिले के 35 धान खरीदी केन्द्र के माध्यम से 32 हजार 188 किसानों से धान खरीदी की जा रही है। जिले के सभी धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध हैं साथ ही 05 नया उपार्जन केन्द्र भी बनाया गया हैं। किसानों को बारदाने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या जिले में नहीं आएगी। मंत्री श्री उमेश पटेल ने मनरेगा के तहत् अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करके गांव में लोगों को रोजगार देने और जिला में टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बताया कि कुनकुरी विकासखण्ड में टीकाकरण के प्रथम डोज का लक्ष्य शत-प्रतिशत हासिल कर लिया गया है। सभी विकासखंडो में प्रथम और द्वितीय डोज के कार्य भी प्राथमिकता के आधार पर किए जा रहे है। इसके साथ ही जिला अस्पताल जशपुर में 02 ऑक्सीजन प्लांट और फरसाबहार में ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। मंत्री श्री पटेल ने लोक सेवा गांरटी अधिनियम का जिले में गंभीरता से पालन करने और राशन कार्ड, पेंशन, नामांतरण, बाटांकन, सीमांकन आदि कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी पात्र सभी लोगों का राशन कार्ड जल्द बनाने के भी निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए मंत्री श्री पटेल ने दूरस्थ अंचल के पारा, टोला, गांव, कस्बों, आश्रम-छात्रावास, स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूलों में टेप नल के माध्यम से पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने हाथी प्रभावित क्षेत्रों में हाथी से सुरक्षा के लिए जन-जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा। मंत्री श्री पटेल ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को पॉवर ट्रांसफार्मर मरम्मत के लिए टीम गठित करने के लिए कहा है। उन्होंने कृषि अधिकारी से गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट खाद और स्व-सहायता समूह द्वारा किए जा कार्योें की जानकारी ली और महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने आश्रम-छात्रावास, जर्जर स्कूल भवनों की भी जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए है।

समीक्षा बैठक में जशपुर जिले के कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्णा जाधव, अपर कलेक्टर श्री आई.एल. ठाकुर सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।