मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया नगर निगम चिरमिरी में यूपा का वर्चुअल उद्घाटन

मनेंद्रगढ़, 1 जुलाई 2023 / मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने शनिवार को अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यूपा योजना का वर्चुअली लोकार्पण किया। एमसीबी ज़िले में जिलास्तरीय कार्यक्रम नगर निगम चिरमिरी के सभागार में आयोजित किया गया।

महात्मा गांधी अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क यूपा अर्थात् अर्बन आजीविका पार्क योजना के क्रियान्वयन हेतु नगर पालिक निगम चिरमिरी के वार्ड क्रमांक 01 चित्ताझोर पोड़ी में कुल 1.51 हेक्टेयर (3.1 एकड़) में स्थापित किया जा रहा है जिसमें कुल 6 संभावित गतिविधियाँ (फ़र्म, एसएचजी, उद्यम) प्रारंभ करने से 25 महिलाओं और 50 पुरुषों को मिलाकर लगभग 75 लोगों को रोज़गार प्राप्त होगा।

इसी तरह मनेंद्रगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में भी शीघ्र ही यूपा प्रारंभ किया जाएगा। मनेंद्रगढ़ नगरपालिका में भी आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा मितान योजना का विस्तार किया गया। नई लेदरी और झगराखंड के लिये एक एमएमयू प्रदान किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा नगर निगम चिरमिरी को यूपा का सौग़ात दिया गया है। यूपा के माध्यम से स्थानीय युवाओं, महिलाओं और उद्यमियों को रोज़गार के अवसर मिलेंगे। दूर-दराज के लोगों को भी निगम क्षेत्र में यूपा प्लेटफ़ॉर्म दिया जायेगा जिससे स्वरोज़गार के अवसर बढ़ेंगे। नये ज़िले के निर्माण से पूरे क्षेत्र को लाभ हो रहा है। मितान योजना के विस्तार और नये एमएमयू के संचालन से नागरिकों को लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। जनता के हितों को ध्यान में रखकर योजना बनाने वाले जनहितैषी सरकार को धन्यवाद।

वर्चुअल कार्यक्रम में सीजीएमएससी के संचालक एवं मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल, महापौर चिरमिरी श्रीमती कंचन जायसवाल, नगरपालिका अध्यक्ष मनेंद्रगढ़ श्रीमती प्रभा पटेल, उपाध्यक्ष मनेन्द्रगढ़ श्री कृष्ण मुरारी तिवारी, नगरपालिका अध्यक्ष झगराखण्ड श्री रजनीश पांडे, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा, निगम आयुक्त सुश्री लवीना पांडे, एसडीएम श्री बीएस मरकाम, मुख्य नगरपालिका अधिकारी मनेंद्रगढ़ श्री इशहाक ख़ान, क्षेत्र के गणमान्य नागरिक, नगर निगम के पार्षद, एल्डरमैन, चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के सदस्य एवं निगम के अधिकारी कर्मचारी जुड़े थे।