बर्फीली नदी में चलाई पीएम मोदी की नाव, ग्रिल्स बोले- हिमालय का पानी बेहद ठंडा

नई दिल्ली नॉर्दन आयरलैंड के एडवेंचरर बेयर ग्रिल्स और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास एडवेंचर मैन VS वाइल्ड में लोगों को देखने को मिला. देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी इस स्पेशल एपिसोड को लोगों ने देखा. इस एपिसोड में पीएम मोदी ने ना केवल पर्यावरण संरक्षण के बारे में बात की. बल्कि लोगों के सामने ये संदेश भी रखा कि पर्यावरण का संरक्षण आने वाली जनरेशन के लिए कितना महत्वपूर्ण है और इंसान को अपने स्वार्थ से आगे बढ़कर मानवता के बारे में सोचना चाहिए.
इस शो के दौरान पीएम मोदी अलग ही अंदाज में नजर आए. पीएम मोदी ने राफ्ट का सहारा लेकर नदी पार की. इस दौरान ग्रिल्स राफ्ट को खींच रहे थे और पीएम मोदी राफ्ट में बैठे हुए थे. हिमालय के ठंडे पानी की वजह से ग्रिल्स की हालत खराब हो गई थी. उन्होंने ये बात पीएम मोदी के साथ साझा की.
पीएम मोदी पर्यावरण को लेकर भी काफी संवेदनशील हैं और इस बारे में अपने विचार साझा करते नजर आए. ये बात एक बार फिर देखने को मिली जब ग्रिल्स ने उन्हें कहा कि जिम कॉर्बेट काफी खतरनाक एरिया है.
इस पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि ”अगर प्रकृति से संघर्ष करोगे, नेचर के खिलाफ रहोगे तो आपको सब कुछ खतरनाक लगेगा. तब आपको इंसान भी खतरनाक लगेंगे. लेकिन अगर आप प्रकृति के साथ हैं, उसे प्यार करते हैं और उसे बचाने की कोशिश करते हैं तो जंगली जानवर भी आपका साथ देते हैं.”
इस शो के दौरान पीएम मोदी पर्यावरण सुरक्षा पर भी बात करते हैं और बताते हैं कि इंसानों के लिए इनका वजूद बना रहना क्यों जरूरी है. ये स्पेशल एपिसोड दुनिया के कई देशों में दिखाया गया. इसे 8 भारतीय भाषाओं में प्रसारित किया गया. इनमें हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और मराठी जैसी भाषाएं प्रमुखता से शामिल रहीं.

Leave a Reply