रांची-लोहरदगा : 17 साल बाद रांची-लोहरदगा-टोरी के बीच रेल सेवा के  परिचालन की शुुरुआत गुरुवार को हो गयी. नयी दिल्ली में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ऑनलाइन उदघाटन किया. वहीं, रांची  में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने  दोपहर 12.10 बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.
रांची  वाया लोहरदगा-टोरी तक इस यात्री ट्रेन का परिचालन होने से लोहरदगा जिले के विकास को रफ्तार मिलेगी और  लोगों को आवागमन में सुविधा भी होगी. सुबह से ही लोहरदगा व टोरी स्टेशन पर लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गयी थी. ‌नयी दिल्ली में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि झारखंड की 29,824 करोड़ रुपये की 31 रेल परियोजनाओं का लाभ अन्य राज्यों को मिलेगा. सीएम रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड विकास की पटरी पर दौड़ रहा है.
उन्होंने कहा कि झारखंड में पर्यटन की असीम संभावना है और यहां खनिज संपदा भी है.सड़क और रेल मार्ग के विकास पर जोर : रांची रेलवे स्टेशन पर मौजूद मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि झारखंडवासियों की लंबे समय से रांची-लोहरदगा-टोरी रेल लाइन की मांग को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने होली से पूर्व पूरा करते हुए हमें तोहफा दिया है.
केंद्र और राज्य सरकार मिलकर झारखंड के शहरों को रेल और सड़क मार्ग से जोड़ने का काम कर रही है. जल्द ही रांची से बरकाकाना रेल लाइन की शुरुआत भी होगी. श्री दास ने कहा कि रेलवे मंत्रालय के सहयोग से संताल परगना, हजारीबाग में रेलवे सुविधा बहाल हुई है. पर्यटन से स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ा जायेगा, ताकि राज्य में हो रहे पलायन को रोका जा सके.
इस मौके पर रांची में केंद्रीय राज्य मंत्री  सुदर्शन भगत ने कहा कि लोगों की चिर-प्रतीक्षित मांग रेल मंत्री ने पूरी कर दी है. एनडीए की सरकार में देश का स‌र्वांगीण विकास हो रहा है.
राज्य सभा सांसद महेश पोद्दार ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार मिल कर देश को बदलने का काम कर रही है और हमारे सपने को पूरा किया जा रहा है. रांची के सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि वर्षों पुरानी मांग को मुख्यमंत्री  रघुवर दास और रेल मंत्री सुरेश प्रभु के सहयोग से पूरा किया गया है.
श्री चौधरी ने रांची को जोनल ऑफिस बनाने की माग की. वहीं, ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ाने की बात कही. इस मौके पर दक्षिण-पूर्व रेलवे के जीएम एसएन अग्रवाल ने कहा कि बड़कीचांपी से टोरी तक का  विस्तार राज्य सरकार की मदद से किया गया है.  इस रेल लाइन पर विद्युतीकरण का काम चल रहा है, जो वर्ष 2019 तक पूरा कर लिया जायेगा. इस मौके पर चतरा के सांसद सुनील सिंह, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, लोहरदगा विधायक सुखदेव भगत, लातेहार विधायक  प्रकाश राम सहित रेलवे रेलवे के अधिकारी मौजूद थे.
झारखंड की 29,824 करोड़ रुपये की 31 रेल परियोजनाओं का लाभ लोगों को मिलेगा
रेल मंत्री ने होली का दिया तोहफा, रांची से बरकाकाना तक भी शीघ्र चलेगी ट्रेन : रघुवर दास