स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव यूएसएआईडी और NISHTHA-Jhpiego की संयुक्त वर्चुअल बैठक में हुए शामिल

छत्तीसगढ़ में माइक्रो रिसोर्स मैपिंग समेत स्वास्थ्य और स्वच्छ्ता व्यवहार के विषय में हुई विस्तृत बातचीत

रायपुर 08 दिसंबर 2021 : आज स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव यूएसएआईडी और NISHTHA-Jhpiego की संयुक्त वर्चुअल बैठक में शामिल हुए। इस बैठक में यूएसएआईडी और NISHTHA-Jhpiego के प्रतिनिधियों ने छत्तीसगढ़ में चल रहे माइक्रो रिसोर्स मैपिंग समेत स्वास्थ्य और स्वच्छ्ता व्यवहार पार्टनरशिप के बारे में संक्षिप्त जानकारी साझा की। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि हम सभी ऐसे समय का सामना कर रहे हैं जैसा पहले कभी नहीं हुआ था, जहां दुनिया भर में कोरोना महामारी एक समस्या बनी हुई है और हमारा देश तीसरे सबसे बड़े मामलों की रिपोर्ट कर रहा है।

भारत के अन्य राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ भी इस महामारी से प्रभावित हुआ है। हालांकि, हम कोरोना को प्रबंधित करने के अपने प्रयासों में बहुत ही संवेदनशील और त्वरित रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार हमारे लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और इस महामारी से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के निरंतर प्रयासों और यूएसएआईडी और निष्ठा जैसे भागीदारों के समर्थन से, हम कोरोना के संदिग्ध रोगियों और व्यक्तियों के कठोर परीक्षण, शारीरिक दूरी, संपर्क ट्रेसिंग और प्रणालीगत अलगाव के माध्यम से सफलतापूर्वक इस संक्रमण को नियंत्रित करने में सक्षम रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि कोविड के खिलाफ पहला प्राथमिक बचाव हाथ धोने जैसी बुनियादी स्वच्छता प्रथाएँ हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकने और स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी स्वच्छता महत्वपूर्ण है। इसे देखते हुए, राज्य सरकार यूएसएड-निष्ठा और यूनिलीवर के साथ साझेदारी में ऐसे समुदायों के निर्माण की दिशा में कदम उठा रही है जो छत्तीसगढ़ में निरंतर स्वस्थ स्वच्छता व्यवहार के लिए क्रॉस सेक्टोरल पार्टनरशिप के निर्माण के लिए मॉडल को रोल आउट करके स्वस्थ स्वच्छता व्यवहार को विकसित करते हैं। उन्होंने कहा कि इस मॉडल से 2 जिलों के 101 गांवों के समुदायों को लाभ होगा। जिसमें स्थानीय स्तर की क्षमता का निर्माण किया जाएगा और विभिन्न सरकारी विभागों/मंत्रालयों की विभिन्न योजनाओं के तहत उपलब्ध प्रावधानों को सक्रिय रूप से जुटाने से लोगों को लाभ होगा जो लंबे समय में स्वस्थ स्वच्छता व्यवहार को बनाए रखने में मदद करेगा।

अंत में स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि यूएसएआईडी और निष्ठा के प्रयास सराहनीय हैं और समय की इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ सहयोग करने के लिए धन्यवाद दिया क्योंकि हम सभी इस महामारी से लड़ने और स्वस्थ समुदायों के निर्माण के लिए मिलकर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य को उम्मीद है कि हम अपने समर्पण और प्रयासों और अपने सहयोगियों के समर्थन से इस महामारी से लड़ेंगे और जीतेंगे।