कलेक्टर ने बटन दबाकर किया ई.व्ही.एम. डेमोंस्ट्रेशन सेंटर का शुभारंभ

बलौदाबाजार – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंदन कुमार ने मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत आज संयुक्त जिला कार्यालय परिसर के हेल्पडेस्क सेंटर के नजदीक आम जनता के अवलोकन हेतु ई.व्ही.एम.डेमोंस्ट्रेशन सेंटर का शुभारंभ किया। जिससे की जिले के आम नागरिकों को ई.व्ही.एम. में अपने मताधिकार के कार्य प्रणाली के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। इस दौरान कलेक्टर चंदन कुमार एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता जैन सहित उपस्थित अधिकारियों ने माॅक पोल कर ई.व्ही.एम.के कार्य पद्धति का अवलोकन किया।

उक्त डेमोस्ट्रेशन का लाभ कलेक्टोरेट पहुँचने वाले आम जनता को आगामी 3 महीने तक मिलेगा। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामरतन दुबे,नायब तहसीलदार मोहित अमिला,मास्टर ट्रेनर श्री तिवारी भी उपस्थित रहे।उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंदन कुमार के निर्देशानुसार बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 में शतप्रतिशत मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित कराने हेतु लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुबे ने बताया कि इसके अंतर्गत मतदाताओं को ई.व्ही.एम.एवं वीवीपैट मशीन तथा मतदान केन्द्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कलेक्टोरेट के अलावा जिले के सभी तहसील कार्यालयों में इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है। इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है। सभी मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम का प्रचार- प्रसार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत समावेशी, सुगम एवं सहभागी निर्वाचन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी जा रही है। वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था के तहत वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है।

इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। यह पर्ची वीवीपैट के स्क्रीन पर वोटर को 07 सेकेण्ड तक दिखने के पश्चात वीवीपैट के बाक्स में कटकर गिरती है। श्री दुबे ने बताया कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केंद्रों में ई.व्ही.एम.मोबाईल यूनिट से वीवी पैट का प्रदर्शन किया जाएगा। जिसके माध्यम से ग्रामीण भी अपने गांव में ही मोबाईल यूनिट से वीवी पैट प्रदर्शन का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले के युवा मतदाता एवं पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में ई.व्ही.एम.जागरूकता के प्रति खासा उत्साह देखा जा रहा है।