गोधन की आय से इन्द कुँवर ने खुलवाया सीमा और मीना का सुकन्या समृद्धि खाता

मनेंद्रगढ़, 22 जुलाई 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की दूरदर्शी सोच का यह नतीजा है कि पशुपालकों और भूमिहीन ग्रामीणों के जीवन में महज 3 वर्षों में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। गोधन न्याय योजना से समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ ही इनके आय के अवसरों में बढ़ोत्तरी भी हो रही है।

खड़गवां विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत कटकोना में राधाकृष्ण महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं गौठान में गोबर खरीदी और वर्मी कंपोस्ट निर्माण का कार्य करती हैं। उन्होंने अब तक लगभग 3 लाख 35 हजार रुपये का वर्मी कंपोस्ट विक्रय किया है। समूह में काम करने वाली माझापारा कटकोना निवासी श्रीमती इन्द कुँवर ने वर्मी कंपोस्ट विक्रय से मिले लाभांश राशि से अपने दोनों बेटियों सीमा और मीना के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोला है।

वे बच्चों के उच्च शिक्षा  के लिए इस खाते में प्रति माह 1-1 हज़ार रुपये जमा करती हैं। इसके साथ ही वे बच्चों की पढ़ाई लिखाई और स्कूल का सारा खर्च चलाती हैं। उन्होंने गोठान योजना को लाने और स्व-रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा ने बताया कि गौठानों में आयअर्जक गतिविधियों के संचालन के लिए शासन द्वारा विभिन्न आधारभूत संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे समूह की महिलाओं एवं ग्रामीणों को स्व-रोजगार के संचालन में मदद मिल रही है। गांवों को उत्पादन का केन्द्र और ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना से अब ग्रामीण परिदृश्य में एक सकारात्मक बदलाव दिखने लगा है।