मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल प्रबंधन से राज्य की वित्तीय स्थिति बेहतर, नवजात मृत्युदर में भी 22 प्रतिशत की कमी

रायपुर/14 अगस्त 2023। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल प्रबंधन से राज्य की वित्तीय स्थिति देश में अन्य राज्यो के मुकाबले बेहतर स्थिति में है महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ दूसरे नंबर पर है वहीं प्रधानमंत्री का गृह राज्य गुजरात पांचवें नंबर से खिसक कर सातवें नंबर पर पहुंच गया है और उत्तर प्रदेश 9 वे नंबर पर है।

दो साल कोविड-19 महामारी और केंद्र सरकार का सौतेला व्यवहार, भेदभाव की नीति के बावजूद सारे समस्याओं से लड़ते हुए अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं को पूरा कर आज देश मे दूसरे नम्बर तक पहुँचे है। इस दौरान कृषि शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार संस्कृति सभ्यता परंपरा उद्योग हर क्षेत्र में तेजी से कम हुआ है किसान खुशहाल हुए हैं कर्ज मुक्त हुए हैं सस्ते दरों पर बिजली की सुविधा मिल रही है सरकारी नौकरी के द्वार खुले हैं स्कूल कॉलेज मेडिकल कॉलेज सरकारी बिल्डिंग बन रही है बुजुर्गों का भी ध्यान रखा जा रहा है और यह सब एक कुशल प्रबंधन के चलते ही हो पाया है

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल प्रबंधन के चलते ही वित्तीय स्थितियों मजबूत हुई है स्वास्थ्य के मामले में भी छत्तीसगढ़ में बेहतर काम हुआ है जहां रमन सरकार के दौरान स्वास्थ के मामले में छत्तीसगढ़ 21 राज्यो में 20 वे नम्बर पर था।वर्तमान में शिशु मृत्यु दर में 22 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है। मलेरिया मुक्त अभियान से पॉजीटिव दर 4.60 प्रतिशत से घटकर 0.79 प्रतिशत हुई मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से कुपोषण में 6.4 प्रतिशत की कमी आई।

2 लाख 65 हजार से अधिक बच्चे कुपोषण मुक्त हुये, 1 लाख 50 हजार से अधिक महिलाएं एनीमिया से मुक्त हुई। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक ने 1 करोड़ से अधिक लोगो का ईलाज किया गया। अनेक चिकित्सा सुविधाएं लोगों को घर के सामने मिल रहा है संस्थागत प्रसव में वृद्धि हुई है जिसका परिणाम है कि नवजात शिशु मृत्यु दर में ऐतिहासिक कमी आई है। प्रदेश में 14 मेडिकल कॉलेज 26 जिला अस्पताल मोबाईल यूनिट स्वास्थ के दिशा में काम कर रही है राज्य के अस्पतालो में वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, बैड, चिकित्सक नर्सिंग स्टाफ,मेडिकल उपकरण दवाई की पर्याप्त व्यवस्था है।