नई दिल्ली: आयकर विभाग ने 29 ऐसे टैक्स डिफॉल्टरों की सूची जारी कर दी है, जिन पर 448.02 करोड़ रुपये का कर बकाया है। बकाया कर नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक कर उन्हें शर्मिदा करने की रणनीति के तहत विभाग ने यह कदम उठाया है।

प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर विभाग ने आयकर और कॉरपोरेट टैक्स नहीं चुकाने वालों की सूची सार्वजनिक की है। विभाग ने इन्हें बकाया कर जल्द से जल्द चुकाने की भी सलाह दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जारी की गई सूची में ऐसे व्यक्तियों अथवा कंपनियों के पैन कार्ड नंबर, उनका अंतिम उपलब्ध पता और उन पर बकाया राशि के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है। इससेआम जनता को उनके बारे में जागरूक किया जा सकेगा, ताकि कोई भी जानकारी होने पर लोग विभाग को सूचित कर सकें। विज्ञापन में प्रकाशित 29 डिफॉल्टरों पर कुल 448.02 करोड़ रुपये का कर बकाया है।

आयकर विभाग ने इससे पहले भी यह कदम उठाया था। उस समय भी विभाग ने ऐसे 67 लोगों की सूची जारी की थी, जिन पर भारी कर देनदारी बकाया है। लेकिन तब ऐसे लोगों का या तो अता-पता नहीं चला या फिर उनके पास वसूली के लिए कोई संपत्ति ही नहीं थी। आयकर विभाग की नीति निर्धारक संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कुछ साल पहले इस रणनीति को अपनाया था। इसके तहत विभाग ऐसे पुराने बकायेदारों के नामों को सार्वजनिक करता है। साथ ही उनके नाम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी डाल दिए जाते हैं।