विस् अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर स्मरण करते हुए दी श्रद्धांजलि।

रायपुर, 15 दिसंबर 2021/ छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत जी ने लौह पुरुष आजादी के प्रणेता सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर देश को समर्पित उनके कार्यों को याद करते हुए दी श्रद्धांजलि।

डॉ महंत ने कहा सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा स्वतंत्र भारत के प्रथम गृहमंत्री थे, वे ‘सरदार पटेल’ के उपनाम से प्रसिद्ध हैं। सरदार पटेल भारतीय बैरिस्टर और प्रसिद्ध राजनेता थे। भारत के स्वाधीनता संग्राम के दौरान ‘भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस’ के नेताओं में से वे एक थे। 1947 में भारत की आज़ादी के बाद पहले तीन वर्ष वे उप प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, सूचना मंत्री और राज्य मंत्री रहे थे। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद क़रीब पाँच सौ से भी ज़्यादा देसी रियासतों का एकीकरण एक सबसे बड़ी समस्या थी। कुशल कूटनीति और ज़रूरत पड़ने पर सैन्य हस्तक्षेप के जरिए सरदार पटेल ने उन अधिकांश रियासतों को तिरंगे के तले लाने में सफलता प्राप्त की।

बतादें, सरदार पटेल जी को इन्ही सब उपलब्धि के चलते उन्हें लौह पुरुष या भारत का बिस्मार्क की उपाधि से सम्मानित किया गया। उन्हें मरणोपरांत वर्ष 1991 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ दिया गया।