जगदलपुर और बिलासपुर एयरपोर्ट का शीघ्र विस्तार हो उड़ान योजना के अन्तर्गत अन्य शहरों से विमान सेवा को शुरू किया जाए

जगदलपुर में संस्कृतियों का संगम, बिलासपुर छत्तीसगढ़ की न्यायधानी
रायपुर की तरह पूर्ण सुविधायुक्त एयरपोर्ट की सुविधा दी जाए

रायपुर/15.12.2021। राज्यसभा सांसद श्रीमती फूलोदेवी नेताम ने नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को छत्तीसगढ़ राज्य के जगदलपुर और बिलासपुर में हवाई सेवाओं के विस्तार करने के संबंध में पत्र लिखा।श्रीमती नेताम ने लिखा कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पूर्ण सुविधा प्राप्त एयरपोर्ट है जहां से सभी राज्यों के लिए विमानों का संचालन किया जा रहा है। रायपुर के अतिरिक्त किसी भी अन्य शहर में हवाई सेवाओं का विस्तार नहीं किया गया है।

सांसद नेताम ने लिखा कि जगदलपुर बस्तर जिले का प्रमुख शहर है। जो प्राकृतिक सौंदर्य से लिए विख्यात है। यहां पर चित्रकूट जलप्रपात है जिसे एशिया का नियाग्रा जलप्रपात कहा जाता है। यहां विभिन्न संस्कृतियों का संगम है। जगन्नाथ पीठ का भव्य मंदिर, देवी दंतेश्वरी का मंदिर, चित्रधारा, ताम्र घूमर, तीरथगढ आदि पर्यटन स्थल है जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। वहीं न्यायधानी बिलासपुर राज्य का दूसरा सबसे बडा शहर है जहां छत्तीसगढ का उच्च न्यायालय है। बिलासपुर रेलवे जोन भारत का सबसे अधिक आय अर्जित करने वाला जोन है।

श्रीमती नेताम ने लिखा जगदलपुर स्थित एयरपोर्ट पर जगदलपुर-रायपुर-हैदराबाद के लिए ए.टी.आर. विमानों का संचालन किया जा रहा है, वहीं बिलासपुर स्थित एयरपोर्ट पर जबलपुर-प्रयागराज-दिल्ली के लिए ए.टी.आर. विमानों का संचालन किया जा रहा है। यदि जगदलपुर और बिलासपुर दोनों स्थानों पर एयरपोर्ट का विस्तार किया जाता है तो इन्हें अन्य शहरों से भी जोडा जा सकेगा। इसलिए आवश्यक है कि जगदलपुर और बिलासपुर एयरपोर्ट का शीघ्र विस्तार किया जाए तथा उड़ान योजना के अंतर्गत अन्य शहरों से विमान सेवा को शुरू किया जाए।