Zirconमॉस्को : रूस द्वारा बनाई गई एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल ने पूरी दुनिया के होश उड़ा दिए हैं. ‘जिरकोन’ नाम की इस हाइपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल की रफ्तार लगभग 7400 किमी. प्रति घंटा है. इसे एक बार लॉन्च करने के बाद इसे रोकना काफी मुश्किल है. इसी बात से सभी देश डरे हुए हैं.

उल्लेखनीय है कि रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इस मिसाइल की तस्वीर जारी की है. बताया जा रहा है कि अगर एक बार लॉन्च करने के बाद इस मिसाइल को रोकने की कोशिश की गई, तो इसका मलबा भी निशाने को काफी हद तक नुकसान पहुंचाएगा. इस मिसाइल की सबसे बड़ी ताकत इसकी रफ्तार ही है. इसी बात ने अमेरिका को भी चिंता में डाल दिया है.

ताजा समाचार के लिए लॉगऑन कीजिये : www.mediapassion.co.in

‘जिरकोन’ मिसाइल की मारक क्षमता लगभग 400 किमी. तक बताई जा रही है, इसे 2022 तक रूस की सेना में शामिल किया जाएगा. इस मिसाइल में स्क्रैमजेट इंजन का उपयोग किया गया है, जो कि हवा में से ऑक्सीजन का प्रयोग करता है. इस मिसाइल में कोई चलन वाला हिस्सा नहीं है. बता दें कि जिरकॉन के साथ ही परमाणु शक्ति वाले युद्ध क्रूजर के पहले जहाज को भी लांच किया जाएगा. उम्मीद है कि जल्द ही आने वाले समय में भारत के पास भी अपनी हाइपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल होगी.