दिल्ली में फिर घुटेगा दम? खराब होने लगी हवा

नई दिल्लीस्मॉग ने दिल्ली में वापसी कर ली है। लोगों को घुटन महसूस होने लगी है। सोमवार की सुबह ऑफिसों के लिए लोग शहर में बढ़े हुए स्मॉग से परेशान दिखे। दिल्ली समेत आसपास के शहरों को ढंक रही स्मॉग की चादर आने वाले दिनों में और गहरी हो सकती है। अगले 24 घंटे में प्रदूषण का स्तर और बढ़ेगा। हवा बेहद खराब यानी एयर इंडेक्स 300 तक पहुंच जाने की आशंका है। सीपीसीबी के मुताबिक, रविवार को एयर इंडेक्स 270 रहा जो शनिवार की तुलना में 48 पॉइंट ज्यादा है। वहीं एनसीआर के तीन शहरों गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में हवा बेहद खराब हो चुकी है।

गाजियाबाद, नोएडा की हवा सबसे ज्यादा खराब
अगले 24 घंटों में पराली का धुआं भी दिल्ली को 8 से 9 पर्सेंट तक प्रभावित करेगा। वहीं दिल्ली की अपनी लोकल वजहों से भी राजधानी वालों का दम घुटेगा। रविवार को दिल्ली के अलावा भिवाड़ी का एयर इंडेक्स 250, फरीदाबाद का 253, गाजियाबाद का 320, ग्रेटर नोएडा का 301, गुरुग्राम का 198 और नोएडा का 310 रहा। सीपीसीबी के पूर्वानुमान के अनुसार, 13 अक्टूबर से प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ रहा है। 14 अक्टूबर को यह और अधिक खराब होगा।

केजरीवाल बोले मिलकर करना होगा काम
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि प्रदूषण के मोर्चे पर अब तक की मेहनत से जो कुछ हासिल किया था, वह सब जीरो साबित हो जाएगा। पड़ोसी राज्यों में पराली के जलने से निकलने वाला धुआं दिल्ली पहुंचने लगा है और हवा की गुणवत्ता खराब होने लगी है। केजरीवाल ने कहा कि पराली जलाने से रोकने के लिए अन्य एजेंसियों को भी एकजुट होकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह बात सामने आई है कि दिल्ली में धुआं हरियाणा के करनाल में पराली जलने के कारण आता है।

डीजल जेनरेटर पर कल से दिल्ली में रोक
15 अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर में डीजल जेनरेटर चलाने पर रोक लग जाएगी। लेकिन इमरजेंसी सर्विसेज में यह नियम लागू नहीं होंगे। ईपीसीए के अनुसार, डीजल के अलावा मिट्टी के तेल और पेट्रोल से जलने वाले डीजल सेट पर भी रोक रहेगी। यह रोक 13 मार्च 2020 तक लगाई गई है। इस रोक से अस्पताल, नर्सिंग होम, हेल्थ केयर सेंटर, लिफ्ट एंड एक्सीलरेटर, रेलवे सर्विसेज एंड स्टेशन, डीएमआरसी सर्विसेज जिसमें ट्रेन और स्टेशन शामिल हैं, एयरपोर्ट और इंटरस्टेट बस टर्मिनल को बाहर रखा गया है।

राजनीति भी तेज, तिवारी ने बांटे मास्क, AAP बोली- ड्रामा
दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के साथ राजनीति भी तेज हो गई है। रविवार को दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कनॉट प्लेस में लोगों को मास्क बांटकर सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया। पालिका बाजार के पास तिवारी से मास्क लेने के लिए लोगों की खासी भीड़ भी जुटी। दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी ने तिवारी के मास्क बांटने को ड्रामा करार दिया है। राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि यदि उन्हें दिल्ली वालों को इतनी ही चिंता है तो फिर केंद्र सरकार से कहें कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने पर रोक लगाए।

Source: National

Leave a Reply