तेल की कीमतों में भारी कमी, पेट्रोल 3.77 और डीजल 2.91 रुपये सस्ता

पेट्रोल

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए हैं। पेट्रोल की कीमत में 3.77 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। जबकि डीजल के मूल्य 2.91 रुपये प्रति लीटर घटाए गए हैं। चूंकि इस कमी में वैट और राज्यों के दूसरे टैक्स शामिल नहीं हैं। लिहाजा वास्तविक कटौती इससे ज्यादा होगी। नई दरें शुक्रवार की आधी रात से लागू हो गई हैं।

ढाई महीनों में यह पेट्रोल और डीजल की दरों में किया गया पहला बदलाव है। कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 66.29 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अभी तक यह 71.14 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा था। ऐसे ही डीजल का मूल्य घटकर 55.61 रुपये प्रति लीटर हो गया है। अब तक यह 59.02 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध था।

इससे पहले 16 जनवरी को दोनों ईधनों के दामों में संशोधन किया गया था। तब पेट्रोल की कीमत 54 पैसे बढ़ाई गई थी। जबकि डीजल की दरों में 1.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। तीनों सरकारी तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और ¨हदुस्तान पेट्रोलियम कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर ईधन कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं। कंपनियां इस समीक्षा के दौरान डॉलर और रुपये की विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।

 

Leave a Reply