गर्भावस्था के दौरान महिलाएं देखती हैं ये Common Pregnancy Dreams

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए पूरी नींद और आराम जरूरी होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस नींद के दौरान ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को लगभग एक जैसे ही सपने आते हैं…जी हां, यह आपके लिए चौंकानेवाला जरूर हो सकता है लेकिन कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान आनेवाले अजीब सपने कई महिलाओं को बहुत असहज कर देते हैं। इससे इन्हें बेचैनी की समस्या हो सकती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान होनेवाली समस्याओं में मॉर्निंग सिकनेस और बैक पेन बहुत कॉमन हैं, जिनकी वजह से नींद में दिक्कत होती है। अगर गर्भवती महिला को रोज सुबह जल्दी जागने की आदत है तो उन्हें नींद में देखे गए सपने याद रह जाते हैं। ऐसा महिला के शरीर में तेजी से हो रहे हॉर्मोनल चेंजेज के कारण होता है। साथ ही आपको अपने होनेवाले बच्चे की चिंता होती है और इस कारण भी आपको सपने आते हैं।

यह भी पढ़ें:

पानी से जुड़े सपने
सपने में अगर आप अपने आपको पानी से घिरा हुआ देखती हैं या पानी से जुड़ी चीजें देखती हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि आप लगातार इस बारे में सोचती रहती हैं कि बेबी के आने के बाद आपके जीवन में क्या-क्या बदलाव होने वाले हैं। आपकी व्यस्तता कितनी अधिक बढ़नेवाली है।

यह भी पढ़ें:

बच्चा खो जाना
अगर आप सपने में यह देखती हैं कि आप अपने बच्चे को कहीं भूल गई हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि आप खुद को एक पर्फेक्ट मॉम बनाने के लिए बहुत मेहनत कर रही हैं। आपकी आगे की लाइफ में आप बहुत केयरिंग होनेवाली हैं। अब अगर आगे से आपको इस तरह के सपने आएं कि आपका बच्चा कहीं चला गया है या आप उसे कहीं भूल गई हैं तो परेशान ना हों। इसका मतलब बस इतना है कि आप मदरहुड का प्रेशर महसूस कर रही हैं। वहीं, अगर आप सपने में अपने बेटे या बेटी को देखती हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि आप अपने लिए उसी जेंडर के बच्चे की चाहत रखती हैं।

यह भी पढ़ें:

Source: Jara Hat Ke

Leave a Reply