Pet Care During Diwali: दीपावली पर पालतू जानवारों का इन तरीकों से रखें ख्याल

दिवाली के मौके पर सबसे ज्यादा परेशान कोई होता है तो वह है बेजुबान जानवर। पटाखे, इनकी आवाज और घर में लगने वाले दीये व लाइट्स उन्हें काफी परेशान कर देते हैं। कई बार इसके कारण उन पर खतरा भी आ जाता है। दिवाली पर अपने पेट्स को सेफ रखने और उनकी परेशानी को कम करने के लिए आप चाहे तो इन टिप्स को अपना सकते हैं।

लाइट्स
घर में लाइटिंग करें तो कोशिश यही रखें कि उसकी ऊंचाई इतनी हो कि पेट्स उसे खींच न सकें। माना कि नीचे तक झूलती लाइट्स काफी अच्छी लगती हैं लेकिन यह आपके पालतू जानवर के हिसाब से सही नहीं है। अगर लाइट में कोई वायर ढीला हो या बाहर की ओर निकला हो तो करंट लगने का भी डर रहता है।

वॉकिंग
पालतू जानवर खासतौर पर डॉग्स को वॉक पर ले जाना जरूरी होता है। इसके लिए आप सुबह या दिन का टाइम चुनें। पूजा के बाद के समय उन्हें घर से बाहर न तो ले जाएं और न जाने दें।

दीये और कैंडल्स
दीयों और कैंडल्स को ऊंचाई पर लगाएं, जहां पेट्स पहुंच न सकें। अगर वे दीये या कैंडल गिरा दें तो आग लगने का खतरा रहता है। साथ ही में गरम तेल और जलती लौ पेट्स को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

पटाखे जलाने के समय
पटाखे जलाने के समय पालतू जानवरों को घर के अंदर ही रखें। अगर आप पटाखे नहीं भी जला रहे हैं तो भी उन्हें घर के बाहर बिल्कुल न जाने दें क्योंकि दूसरों के जलाए पटाखे भी उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

खिड़की-दरवाजे रखें बंद
खिड़की और दरवाजों को बंद रखें। इससे पटाखों से होने वाला शोर कम सुनाई देगा और पेट्स डरेंगे नहीं।

डिस्ट्रैक्ट करें
पेट्स के साथ खेलें या फिर कोई सूदिंग म्यूजिक प्ले कर दें। इससे पटाखों से होने वाले शोर से उनका ध्यान हटाने में मदद मिलेगी।

दवाई
डॉग को पटाखों के कारण ऐंग्जाइटी हो सकती है, ऐसे में आप चाहें तो पहले ही वेट से उनके लिए दवाई ले लें। पटाखों के जलने पर अगर उन्हें परेशानी होने लगे तो उन्हें दवाई खिला दें।

Source: Jara Hat Ke

Leave a Reply