Diya Decoration: इस दिवाली इस तरह सजाएं अपने घर के दीये

दिवाली पर हर साल अलग-अलग तरह से घर की डेकोरेशन करना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन अक्सर यह डिसाइड करने में परेशानी भी होती है कि आखिर इस बार क्या नया किया जाए? अगर आप भी अभी तक इस उलझन में हैं तो हम आपको बता रहे हैं दीपावली के दीए नए तरीके से डेकोरेट कर घर को हमेशा से अलग लुक देने के आइडियाज…

पुराने तरीके में नया तड़का
पेंट किए हुए दीये अब आम बात है। लेकिन अपनी क्रिएटिविटी के बल पर आप इन दीयों को और अधिक खूबसूरत बना सकती हैं। जैसे आप अपने घर के सभी दीयों को किसी सिंगल कलर में रंग सकती हैं। आप चाहें तो दो कलर्स में भी इन दीयों को रंग सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

घर का पुराना आइटम
हमारे घर में कुकीज के टिन के टिब्बे अक्सर जमा हो जाते हैं। अगर आप भी ऐसे डिब्बों का यूज करना चाहती हैं तो दिवाली इसके लिए बेस्ट है। आप इन डिब्बों को और इनके ढक्कन को किसी एक रंग में या अलग-अलग रंगों में अपनी पंसद के डिजाइन के हिसाब से पेंट करें और फिर इन्हें घर की किसी दीवार पर हैंग कर दें। अब इन पेंटेड डिब्बों में जलते हुए दीये सजाएं।

यह भी पढ़ें:

आपकी पुरानी बैंगल्स
पुरानी बैंगल्स और कड़े हम अक्सर फेंक देते हैं। लेकिन इस बार इन्हें फेंके नहीं, आप अपनी 3 से 4 चूड़ियों को फेविक्विक की मदद से एक साथ चिपकाएं। फिर जमीन पर गुलाब या गेंदे के फूलों की पंखुड़ियां बिछाकर उनके ऊपर इन चूड़ियों को रख दें। अब इनके बीच जलते हुए दीये सजाएं। यह स्टाइल एकदम आसान है लेकिन आपके घर को बहुत सुंदर बनाएगा। आप चाहें तो चूड़ियों की जगह कड़ों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

सीप के दीये
अगर आपको छोटे शंख या बड़े-बड़े सीप के पीस मिल जाएं तो आप इन्हें भी दीयों की तरह यूज कर सकती हैं। दिन में भले ही ये देखने में आपको कुछ कम रंगीन लगें लेकिन इन सफेद सीप और शंखों के बीच रात में जब बाती की रोशनी पड़ेगी तो ये सबसे खूबसूरत दीये लगेंगे।

यह भी पढ़ें:

Source: Jara Hat Ke