भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज परम पूज्य संत श्री मोरारी बापू के साथ शौर्य स्मारक का भ्रमण किया। उन्होंने श्री बापू को शौर्य स्मारक की अवधारणा बतायी। इस दौरान स्मारक परिसर में श्री बापू ने पीपल का पौधा रोप कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके पर आम का पौधा लगाया। उन्होंने श्री बापू को बताया कि राष्ट्र की सुरक्षा में अपने प्राणोत्सर्ग करने वाले वीर सैनिकों की स्मृति को सॅजोने और उनकी वीर गाथाओं से विद्यार्थियों और युवा पीढ़ी को अवगत कराने के लिए यह स्मारक बनाया गया है। यह शहीदों को राष्ट्र की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि है। इस दौरान मुख्यमंत्री एवं श्री बापू ने शहीदों की स्मृति में श्रद्धा-सुमन अर्पित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि विश्व के सबसे बड़े नदी संरक्षण अभियान नर्मदा सेवा यात्रा में भागीदारी के दौरान पूज्य बापू ने संकल्प लिया था कि वे मध्यप्रदेश से जाने के पहले भोपाल में वृक्षारोपण करेंगे, उसी संकल्प को पूरा कर जनता को भी वृक्षारोपण करने का संदेश दिया है। उन्होंने बताया कि नर्मदा के दोनों तट पर एक हजार किलोमीटर तक वृक्षारोपण कर नदी और पर्यावरण संरक्षण का ठोस कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकारी भूमि के साथ किसानों को भी अपनी भूमि में वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया जा रहा है।